×

US बेचेगा ताइवान को मिसाइल, तिलमिलाए चीन ने उठाया ये बड़ा कदम

चीन ने अमेरिका की टॉप हथियार कम्पनी लॉकहीड मार्टिन पर बैन लगा दिया है। चीन का ये कदम उस वक्त उठाया गया जब अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ताइवान के साथ पीएसी 3 वायु रक्षा मिसाइल पर समझौता किया है। बता दें कि लॉकहीड मार्टिन पीएसी 3 वायु रक्षा मिसाइल का निर्माण कर रही है।

Shivani
Published on: 14 July 2020 4:06 PM GMT
US बेचेगा ताइवान को मिसाइल, तिलमिलाए चीन ने उठाया ये बड़ा कदम
X

लखनऊ: अमेरिका और चीन एक दूसरे पर राजनीतिक, कूटनीतिक और व्यापारिक स्तर पर हमला कर रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को चीन ने बड़ा कदम उठाया। चीन ने अमेरिका की टॉप हथियार कम्पनी लॉकहीड मार्टिन पर बैन लगा दिया है। चीन का ये कदम उस वक्त उठाया गया जब अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ताइवान के साथ पीएसी 3 वायु रक्षा मिसाइल पर समझौता किया है। बता दें कि लॉकहीड मार्टिन पीएसी 3 वायु रक्षा मिसाइल का निर्माण कर रही है।

US ने ताइवान को मिसाइल बेचने की दी अनुमति

दरअसल, अमेरिका ने ताइवान को मिसाइल करार की मंजूरी दी है। अमेरिका की शीर्ष हथियार कम्पनी लॉकहीड मार्टिन इसका निर्माण करती है। बता दें कि ताइवान ने अमेरिका से पैट्रियॉट एडवांस्ड कैपेबिलिटी- (पीएसी-3) वायु रक्षा प्रणाली को बेचने का अनुरोध किया था, जिसे ट्रंप शासन ने मंजूरी दे दी। अमेरिका और ताइवान के बीच हुए इस समझौते से बौखलाए चीन ने लॉकहीड मार्टिन पर प्रतिबन्ध लगा दिया।

चीन ने अमेरिका की टॉप हथियार कम्पनी की बैन

इस बारे में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, ''चीन मजबूती से अमेरिका द्वारा ताइवान को हथियार बेचने का विरोध करता है। हम अमेरिका का आह्वान करते हैं कि वह 'एक चीन के सिद्धांत का ईमानदारी से अनुपालन करे, ताइवान को हथियारों की बिक्री बंद करे और ताइवान के साथ सैन्य संबंधों को समाप्त करे ताकि द्विपक्षीय संबंधों को एवं ताइवान जलडमरुमध्य में शांति और सुरक्षा को और नुकसान नहीं पहुंचे।" झाओ ने कहा, ''चीन ने सभी जरूरी कदम उठाने का फैसला किया है। हम इस बिक्री के मुख्य ठेकेदार लॉकहीड मार्टिन पर प्रतिबंध लगाएंगे।"

US ताइवान मिसाइल खरीद में 62 करोड़ डॉलर खर्च

अमेरिका और ताइवान के बीच इस करार में करीब 62 करोड़ डॉलर खर्च आने का अनुमान है। लॉकहीड मार्टिक कॉरपोरेशन इस करार का प्रमुख ठेकेदार है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन ने लॉकहीड मार्टिन पर प्रतिबंध जवाबी कार्रवाई के तहत लगाया है।


यहां गौरतलब बात ये हैं क़ी लॉकहीड मार्टिन कम्पनी चीन को कोई हथियार नहीं बेचती है। इसके पहले चीन ने अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों और राजनीतिज्ञों पर वीजा बैन भी लगाया था। अमेरिका ने भी चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के तीन वरिष्ठ पदाधिकारियों को उइगर मुस्लिमों के शोषण मामले में मानवाधिकार उल्लंघन करने के आरोप लगाते हुए बैन कर दिया था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story