×

ऐसी चीनी बिजनेसवुमन: 7 बच्चों के लिए चुकाए डेढ़ लाख डॉलर, इनके बारे में सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे

China Business Woman: भले ही अब चीन में सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी ज्यादा बच्चे पैदा करने का आह्वान कर रही है ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Divyanshu Rao
Published on: 14 Dec 2021 4:08 PM GMT
ऐसी चीनी बिजनेसवुमन: 7 बच्चों के लिए चुकाए डेढ़ लाख डॉलर, इनके बारे में सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे
X

झांग रोंगरोंग की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

China Business Woman: नई दिल्ली। चीन में जहां महिलाएं ज्यादा क्या, बच्चे ही पैदा नहीं करना चाहतीं वहीं एक चीनी बिजनेसवुमन ने सात-सात बच्चे जन्में हैं और इनके लिए डेढ़ लाख डॉलर एक करोड़ रुपये से ज्यादा की फीस चुकाई है। भले ही अब चीन में सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी ज्यादा बच्चे पैदा करने का आह्वान कर रही है । लेकिन 6 साल पहले तक तो पर दंपति मात्र एक बच्चे की इजाजत थी। ज्यादा बच्चे होने पर जुर्माना भरना पड़ता था। बाद में यह लिमिट बढ़ा कर दो बच्चों की कर दी गई थी। लेकिन 34 वर्षीय झांग रोंगरोंग और उनके पति 39 वर्षीय ने जुर्माना भर कर सात बच्चे जन्मे।

जाने चीनी बिजनेसवुमन क्यों हो रहीं फेमस

झांग का कहना है कि 7 का अंक परफेक्ट होता है । इसीलिए उनको सात बच्चे चाहिए थे। इस परफेक्ट नम्बर के लिए झांग के परिवार को डेढ़ लाख डॉलर से ज्यादा की सोशल सपोर्ट फीस यानी जुर्माना स्थानीय सरकार को भरना पड़ा। अगर जुर्माना नहीं दिया जाता तो झांग के 5 पुत्रों और 2 पुत्रियों को पहचान संबंधित दस्तावेज नहीं मिलते।

झांग रोंगरोंग की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

झांग दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रान्त में एक गारमेंट फैक्ट्री, एक ज्वेलरी कंपनी और एक स्किनकेयर बिजनेस चलाती हैं। झांग पूर्वी गुआंगडोंग में स्थित चओशन या त्योस्वा क्षेत्र में जन्मीं और पली बढ़ी थीं। इस क्षेत्र में परंपरागत रूप से परिवार काफी बड़े होते हैं। उनमें पुत्रों को तरजीह दी जाती है। लेकिन झांग की तरह सात-सात बच्चे किसी परिवार में होना दुर्लभ है।

झांग का कहना है कि सिर्फ बेटों की चाहत में इतने बच्चे नहीं जन्मे हैं। उनके पहले दो बच्चों में एक बेटा और एक बेटी थी। ज्यादा बच्चों की चाहत का सिर्फ एक कारण था कि उनको बच्चे पसंद हैं। ज्यादा बच्चे होने का मतलब है कि वह कभीं अकेली नहीं होंगी। कोई न कोई हमेशा उनके साथ होगा।

झांग का कहना है कि अपनी वित्तीय स्थिति मजबूत करने के बाद ही उन्होंने परिवार को बढ़ाने का निर्णय लिया। झांग अपने भरेपूरे परिवार की फोटो चीनी सोशल मीडिया डॉयिन पर खूब शेयर करती हैं । उनके 20 लाख फॉलोवर हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story