×

बर्फ की बड़ी-बड़ी मूर्तियाँ देख हिल गए लोग, चीन ने बनाया ये अजूबा

आपको बता दें कि चीन में हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो फेस्टिवल आधिकारिक तौर पर हर वर्ष 5 जनवरी से 5 फरवरी तक चलता है। इस फेस्टिवल में कलाकारों द्वारा बर्फ की सुंदर मूर्तियों और डिजाइन किए गए शानदार प्रतिष्ठानों का कार्निवल बनाया जाता है।

Newstrack
Published on: 25 Dec 2020 9:34 AM GMT
बर्फ की बड़ी-बड़ी मूर्तियाँ देख हिल गए लोग, चीन ने बनाया ये अजूबा
X
बर्फ की बड़ी-बड़ी मूर्तियाँ देख हिल गए लोग, चीन ने बनाया ये अजूबा

बीजिंग: कोरोना की लंबी लड़ाई लड़ने के बाद चीन हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो फेस्टिवल की तैयारी में जुटा हुआ है। आपको बता दें कि चीन में यह फेस्टिवल 5 जनवरी से फरवरी के अंत तक मनाया जाता है। स्नो कार्निवल की सजावट पूरी दुनिया से आए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस सुंदर दृश्य को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो फेस्टिवल में शामिल होते है। इस फेस्टिवल में बर्फ से महल, मूर्तियां और अन्य चीजें बनाई जाती हैं। इतना ही नहीं स्नो कार्निवल में लगी रंग-बिरंगी लाइटें शहर की खुबसूरती में चार चांद लगा देता है।

चीन में हर वर्ष मनाया जाता है स्नो फेस्टिवल

आपको बता दें कि चीन में हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो फेस्टिवल आधिकारिक तौर पर हर वर्ष 5 जनवरी से 5 फरवरी तक चलता है। इस फेस्टिवल में कलाकारों द्वारा बर्फ की सुंदर मूर्तियों और डिजाइन किए गए शानदार प्रतिष्ठानों का कार्निवल बनाया जाता है। हार्बिन आइस एंड स्नो वर्ल्ड में कलाकारों ने सोंगहुआ नदी से निकाली गई बर्फ से कई बेहतरीन डिजाइन बनाए हैं, जिन्हें पर्यटक खूब पसंद कर रहे हैं। वहीं उत्तरी चीन के हेइलोंगजियांग प्रांत के हार्बिन आइस एंड स्नो वर्ल्ड में घूमने आए पर्यटकों के लिए आकर्षण के कई केंद्र हैं। यहां की मनमोहक तस्वीरें पर्यटकों को लुभा रही हैं।

यह भी पढ़ें: चीन की आतंकी साजिश: राजधानी को बनाया निशाना, जासूसों ने किया खुलासा

110,000 घन मीटर बर्फ से की गई है संरचना

चीन के हार्बिन आइस एंड स्नो वर्ल्ड में बर्फ की संरचनाओं का निर्माण 110,000 घन मीटर बर्फ से किया गया है, जिसमें सबसे पहले एक पर्यटक बर्फ से बना पियानो बजाते हुए दिखाया गया। वहीं, हार्बिन आइस एंड स्नो वर्ल्ड में बर्फ के विशाल महल और सुंदर मूर्तियां बनाई गई हैं। इतना ही नहीं,इनमें 3डी लाइट शो को भी लगाया है, जिससे इसकी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है।

snow festival

12 देशों के बर्फ मूर्तिकारों ने तैयार किया स्नो वर्ल्ड

आपको बताते चलें कि हार्बिन आइस एंड स्नो वर्ल्ड में 12 देशों के बर्फ मूर्तिकार बर्फ की मूर्तियों और बड़े-बड़े महलों को बनाने में भाग लेते हैं। ये बड़ी संख्या में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। यह लगभग 600,000 वर्ग मीटर में फैला है और इसमें 100 से भी ज्यादा आकर्षक जगहें शामिल हैं, जहां पर्यटक घूम सकते हैं। अगर आप चीन के हार्बिन आइस एंड स्नो वर्ल्ड में बर्फ की बड़ी-बड़ी मूर्तियों और महलों को देखने के लिए एंट्री लेना चाहते हैं तो आपको 48 डॉलर या 3543 रुपये चुकाने होंगे। मेस्कॉट योडली की मूर्ति को चीन में आयोजित हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो स्कल्प्चर फेस्टिवल में बर्फ के एक महल के सामने लगाया गया।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर बुरी खबर: टीका लगने के बाद हो रही ये बीमारी, मचा हड़कंप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story