×

China Communist Party Congress: चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक शुरू, जिनपिंग ने दी कड़ी चेतावनी, अब दखल बर्दाश्त नहीं

China Communist Party Congress: बैठक में अपने प्रारंभिक संबोधन के दौरान जिनपिंग ने ताइवान और हांगकांग का उल्लेख करते हुए महत्वपूर्ण बातें कहीं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 16 Oct 2022 4:54 AM GMT
xi jinping
X

चीन में कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक शुरू (photo: social media )

China Communist Party Congress: चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की महत्वपूर्ण बैठक आज शुरू हो गई है। कम्युनिस्ट पार्टी के इस 20वीं कांग्रेस को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इस बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के एक और कार्यकाल के फैसले पर मुहर लगने की संभावना है। बैठक में अपने प्रारंभिक संबोधन के दौरान जिनपिंग ने ताइवान और हांगकांग का उल्लेख करते हुए महत्वपूर्ण बातें कहीं। उन्होंने कहा कि चीन को ताइवान में विदेशी ताकतों का दखल किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा। हमने पहले भी इस दखल का विरोध किया है और आगे भी चीन इसी नीति पर चलता रहेगा।

माना जा रहा है कि चीन का इशारा अमेरिका की ओर है। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने पिछले दिनों ताइवान का दौरा करने के साथ ताइवान की स्वायत्तता का मुद्दा भी उठाया था। उन्होंने कहा कि चीन को हांगकांग में अराजकता का माहौल खत्म करने में कामयाबी मिली है। हांगकांग में बेहतर शासन व्यवस्था स्थापित करने का प्रयास किया गया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा के मोर्चे पर मिली कामयाबी

चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि हमने सभी मोर्चों पर राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत बनाने में कामयाबी हासिल की है। हमने नए युग की जरूरतों के मुताबिक एक मजबूत सेना के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया है और इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में मजबूती से कदम बढ़ाया है। राष्ट्रीय सुरक्षा और सेना में सुधार की दिशा में गहराई से काम किया जा रहा है। इसी कारण हमें चीनी सेना में नई प्रणाली और नया पैटर्न देखने को मिला है।

अपने संबोधन के दौरान जिनपिंग ने ताइवान और हांगकांग का उल्लेख करते हुए कहा कि ताइवान में स्वतंत्रता बलों की अलगाववादी गतिविधियों का हमने डटकर मुकाबला किया है। ताइवान के संबंध में चेतावनी भरे अंदाज में चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि हमें ताइवान में विदेशी ताकतों का दखल कतई बर्दाश्त नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने हांगकांग में ऐसी प्रणाली विकसित की है जिससे हांगकांग के लोग ही वहां शासन कर रहे हैं। वहां की शासन व्यवस्था में सुधार की कोशिश की गई है।

जिनपिंग ने दिया कामकाज का ब्योरा

अपने संबोधन के दौरान जिनपिंग ने पिछले पांच वर्षों के दौरान अपनी सरकार की ओर से किए गए कामकाज की रिपोर्ट भी पेश की। उन्होंने कहा कि हमने जीरो कोविड पॉलिसी को अपनाया है जिससे अर्थव्यवस्था को बचाने में मदद मिली है। चीन सरकार की इस नीति के शानदार नतीजे निकले हैं क्योंकि हम काफी संख्या में लोगों की जान बचाने में कामयाब हुए हैं। हमारी सरकार ने विकास के नए लक्ष्य हासिल किए हैं और इसके लिए रणनीतिक मोर्चे पर काफी बदलाव किए गए हैं।

ग्लोबल स्तर पर आ रहे बदलावों को भी हमने तेजी से अपनाया है। अगले 5 वर्षों के दौरान चीन की तरक्की के लिए हमने ठोस योजना बना रखी है। हम गरीबी के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ रहे हैं और यह लड़ाई आगे भी जारी रहेगी। हमारी ठोस नीतियों की वजह से ही चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना हुआ है।

जिनपिंग के नाम पर मुहर लगने की संभावना

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जानकारों का मानना है कि इस बैठक के दौरान जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल पर मुहर लगेगी। चीन में अभी तक राष्ट्रपति दो ही कार्यकाल तक रह सकता था मगर संविधान में संशोधन के बाद अब यह बाध्यता खत्म हो गई है। इसलिए यह शर्त जिनपिंग पर लागू नहीं होती।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की इस 20वीं कांग्रेस में 2300 सदस्य हिस्सा ले रहे हैं। यह बैठक करीब एक हफ्ते तक चलेगी। इस बैठक के दौरान देश के मुख्य पदों और पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों के नाम पर भी मुहर लगेगी। इस बैठक के दौरान अगले 5 वर्षों के दौरान चीन की नीतियों का खाका तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही पिछले 5 वर्ष के कामकाज की समीक्षा भी की जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story