×

Coronavirus in China: शंघाई स्थित क्वारंटीन सेंटर में भूखे-प्यासे बिलबिला रहे मरीज, हुआ बुरा हाल

Coronavirus In China: चीन के सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर शंघाई में बढ़ते कोरोना केसों को देखते हुए तगड़ी पाबंदियां लगा दी गई हैं। वहीं, शंघाई स्थित क्वारंटीन सेंटर में भूखे-प्यासे बिलबिला मरीज रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 30 March 2022 4:18 PM GMT
new corona cases in noida ghaziabad schools closed for a week students and staff corona positive
X

नोएडा और गाजियाबाद के स्कूल सप्ताहभर के लिए बंद(Photo- Social Media)

Coronavirus In China: कोरोना के बढ़ते मामलों ने चीन (China) में एकबार फिर बड़ा संकट खड़ा दिया है। ऐसा लग रहा है कि मानो चीन एकबार फिर पहले लहर के दौर में पहुंच चुका है। चीन के तमाम बड़े शहरों में कड़े कोरोना प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं। चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई (Shanghai) की हालात सबसे अधिक खराब होते जा रही है। लिहाजा सरकार ने यहां काफी कड़ा कोरोना लॉकडाउन (corona lockdown) लगाया है। कोराना संक्रमित मिलते ही लोगों को तुरंत सरकारी क्वारंटीन सेंटर में भेज दिया जा रहा है।

आम आबादी को संक्रमण के संपर्क में आने से रोकने की इस कवायद का अब उल्टा असर दिखने लगा है। इस सख्ती से जहां कुछ लोग मानते हैं कि कोरोना के फैलाव को रोकने में मदद मिलेगा, वहीं बड़ी संख्या में ऐसे भी लोग है जो सरकारी क्वारंटाइन सेंटर (government quarantine center) में बदइंतजामी के कारण काफी क्रोधित हैं। पूरे शहर के कोरोना संक्रमितों को एक ही जगह लाने से यहां का सिस्टम ध्वस्त हो चुका है। भीड़ इतनी अधिक हो चुकी है कि लोगों को अब कोरोना के बजाय अन्य बीमारियों का अधिक खतरा सटाने लगा है। बदइंतजामी का आलम ये है कि यहां खाने – पीने की कमी के साथ – साथ शौचालयों में पानी तक नहीं है। बदबू के कारण लोगों को यहां रहना मुश्किल हो रहा है।

चीन की जीरो टोलरेंस नीति

साम्यवादी देश चीन अपनी कठोर नीतियों को लेकर हमेशा से आलोचकों के निशाने पर रहा है। कोरोना महामारी के दौरान भी चीनी सरकार ऐसी नीति अपना रही है जो निश्चिततौर पर मानवीय नहीं हो सकती । किसी भी कीमत पर कोरोना पर नियंत्रण पाने में जुटा चीन इंसान तो क्या जानवरों को भी निकलने पर सख्त पाबंदी लगा चुका है। चीन ने कोरोना के खिलाफ जीरो टोलरेंस नीति की नीति अपना रखा है।

तकरीबन 2 करोड़ 60 लाख की आबादी वाले शंघाई शहर में चीन ने एक विशालकाय वर्ल्ड एक्सपो सेंटर में अस्थायी क्वारंटीन सेंटर बनाया गया है। यहां लोग सही इंतजाम न होने के आरोप लगा रहे हैं। इसके अलावा सख्त लॉकडाउन के कारण लोगों के सामने खाने पीने की वस्तुएओं का संकट खड़ा हो गया है। लोगों को समय पर खाद्य सामाग्रियों की आर्पूति नहीं हो पा रही है।

हेल्थ स्टाफ से बहस करते लोग

सरकारी क्वारंटाइन सेंटर (government quarantine center) में अव्यवस्था से नाराज लोग वहां मौजूद हेल्थ स्टाफ पर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, चीनी सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग पीपीई किट पहने स्वास्थ्यकर्मियों से बहस करते नजर आ रहे हैं। बता दें कि शंघाई में बीते नौ दिनों में यहां 13 हजार से अधिक कोरोना के नए मरीज सामने आ चुके हैं। इसके अलावा रोज नए मामलों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। ये हाल तब है जब चीन तकरीबन 87 आबादी का कोरोना टीकाकरण कर चुका है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story