×

China Corona Update: चीन में जीरो कोरोना नीति, एक भी केस मंजूर नहीं

ताजा स्थिति एक रिटायर्ड दम्पति की वजह से बनी है। हुआ यह है कि ये दम्पति चीन के उत्तरी हिस्से में भ्रमण कर रहा था। उसी दौरान वे दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Divyanshu Rao
Published on: 22 Oct 2021 10:05 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2021 10:07 AM GMT)
China Covid-19 Update
X

कोविड टेस्ट कराती चीन की महिला (फोटो:सोशल मीडिया)

China Corona Update: चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के नए केस मिलने से स्कूल कालेज बंद कर दिए गए हैं। फ्लाइट्स रद्द कर दी गयी हैं। कई प्रान्तों में लॉकडाउन भी लगा दिया गया है। इतना सब इंतजाम सिर्फ इसलिए किया जा रहा है क्योंकि चीन कोरोना के प्रति जीरो टोलरेंस नीति (china covid zero tolerance) अपनाए हुए है। संक्रमण का एक भी केस उसे मंजूर नहीं है। दुनिया के बाकी देश भले ही कोरोना के संग जीने की बात करने लगे हैं । लेकिन चीन का रुख साफ़ है कि उसे कोरोना के साथ जीना नहीं है । बल्कि कोरोना को ख़त्म कर देना है। इसी क्रम में चीन ने कोरोना के प्रति एहतियात और भी बढ़ा रखे हैं।

ताजा स्थिति एक रिटायर्ड दम्पति की वजह से बनी है। हुआ यह है कि ये दम्पति चीन के उत्तरी हिस्से में भ्रमण कर रहा था। उसी दौरान वे दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए। बस, इसके बाद बड़े पैमाने पर यह तहकीकात शुरू हुई कि ये दोनों जहाँ जहाँ गए थे, वहां संक्रमण तो नहीं बांट आये? इस तहकीकात के दायरे में कई प्रान्त और रीजन लाये गए। यह दम्पति 16 अक्टूबर को शियान में टेस्टिंग के दौरान कोरोना पॉज़िटिव पाया गया था।

आरटीपीसीआर टेस्ट कराते चीनी बच्चे (फोटो:सोशल मीडिया)

इसके तीन दिन के भीतर उन सैकड़ों लोगों की जांच कर डाली गयी जो इस दम्पति के निकट संपर्क में आये थे। इस दम्पति के साथ पांच अन्य सहयात्री थे, जो सब कोरोना पॉजिटिव मिले। 16 से 18 अक्टूबर तक के तीन दिनों में कई शहरों में व्यापक और सघन टेस्टिंग की गयी, एक बंदरगाह बंद कर दिया गया। उन टूरिस्ट लोकेशनों को बंद कर दिया गया, जहाँ वे सब लोग गए थे।

सरकारी मीडिया ने संक्रमित पाए गए लोगों द्वारा प्रयुक्त फ्लाइट्स, होटल, रेस्तरां और दुकानों के विवरण प्रसारित किये ताकि उन जगहों पर जो अन्य लोग गए हैं , उनमें से कोई भी व्यक्ति टेस्टिंग से छूट न सके। रिटायर्ड दम्पति और उनके साथ के लोगों की एक एक लोकेशन ट्रैकिंग एप से पता की गयी थी।

चीनी नागरिकों की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

यह वाकया कोई अनोखा नहीं है। दरअसल, चीन कोरोना के एक – एक केस को बहुत सावधानी और गंभीरता से लेता है । क्योंकि उसे पता है कि स्थिति बिगड़ते देर नहीं लगती है और संक्रमण फैलने के क्या नतीजे होते हैं। ऐसे में चीन ने कोरोना से निपटने के लिए एक इमरजेंसी रणनीति बनाई हुई है। हाल के महीनों में डेल्टा वेरियंट के संक्रमण के कई मामले आये हैं । सो इमरजेंसी रणनीति का उपयोग काफी बढ़ गया है। चीन ने कोरोना के छिटपुट मामलों को इमरजेंसी रेस्पोंस के जरिये फैलने से बखूबी कंट्रोल किया हुआ है। लेकिन ताजा मामले में स्थिति भिन्न इसलिए है कि इमरजेंसी रेस्पोंस के बावजूद टूरिस्टों में कोरोना संक्रमण का स्रोत पता नहीं चल सका है।

चीन अभी अपनी रणनीति में कोई बदलाव नहीं करने जा रहा है। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि जीरो कोरोना नीति पर अडिग रहने के बावजूद वायरस के फैलाव को रोकने में कई चुनौतियाँ हैं। क्योंकि इंटरनेशनल ट्रेवल खुला हुआ है, वैक्सीन से पैदा हुई इम्यूनिटी घट रही है और नए वेरियंट सामने आते जा रहे हैं। ऐसे में जीरो कोरोना नीति को कब तक बनाये रखा जा सकेगा, यह बड़ा सवाल है। बहरहाल, चीन ने सुरक्षा के इंतजाम और भी बढ़ा दिए हैं। क्वारंटाइन सुविधाओं को और सख्त किया गया है। वहां खाने पीने या अन्य चीजों की डिलीवरी ड्रोन के जरिये की जाने लगी है। स्टाफ की बजाये रोबोट्स से काम लिया जा रहा है। ये सब इंतजाम सीमावर्ती शहरों में ज्यादा किये गए हैं।

China Corona Update,china corona update today live, china coronavirus update today live, china coronavirus update news, china covid update news,china covid update news today,china covid breaking news, china covid cases increase, china covid cases increase news, china covid cases increase news today, china covid cases increase news today in hindi,china covid cases increase news today in hindi live,china covid cases today live,china covid 19 cases today live hindi, china covid 19 cases update live,china covid 19 cases graph, china covid zero tolerance, china covid zero cases, china zero covid strategy,china zero covid strategy news , china zero covid strategy news today,china zero covid strategy news today in hindi

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story