×

Corona in China: चीन में कोरोना के कहर से स्थिति बेकाबू, भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोकने की मांग

Corona in China: अमेरिका समेत वेस्ट के कई स्वास्थ्य जानकारों ने चीन में कोरोना के कारण बेकाबू हुए हालात को दुनिया के लिए खतरा करार दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Dec 2022 6:44 AM GMT
Corona Fourth Wave:
X

Corona Fourth Wave: (photo: social media )

Corona in China: चीन में हुए कोरोना विस्फोट ने दुनिया को एकबार फिर डरा दिया है। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में एकबार फिर कोरोना वायरस से जुड़ी खबरें प्रमुखता से छपने लगी हैं। अमेरिका समेत वेस्ट के कई स्वास्थ्य जानकारों ने चीन में कोरोना के कारण बेकाबू हुए हालात को दुनिया के लिए खतरा करार दिया है। चीन के लोगों पर कहर बनकर टूट रहा कोरोना का BF.7 वेरिएंट को लेकर भारत भी चिंतित है। ड्रैगन का पड़ोसी होन के नाते वायरस के यहां भी पहुंचने का खतरा है।

ऐसे में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर तत्काल रोक लगाने की मांग उठने लगी है। पश्चिम बंगाल से तृणमुल कांग्रेस की लोकसभा सांसद काकोली घोष ने केंद्र सरकार से इंटरनेशनल उड़ानें रोकने की मांग की है। महामारी विज्ञानी का अनुमान है कि अगले 90 दिनों में चीन के 60 प्रतिशत से अधिक और पूरी दुनिया में 10 प्रतिशत आबादी के कोरोना के BF.7 वेरिएंट से संक्रमित होने की संभावना है। ऐसे में आने वाले दिनों में सरकारें अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर कड़े फैसले ले सकती है।

चीन के हालात को देखते हुए भारत अलर्ट

कोरोना महामारी के एकबार फिर सिर उठाने के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया आज यानी बुधवार को कोविड -19 की स्थिति पर सीनियर अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक कर रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को खत लिखकर जरूरी दिशा - निर्देश दिए। केंद्र ने राज्यों से पॉजिटिव केस के सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने को कहा है ताकि कोरोना के नए वेरिएंट का पता लगाया जा सके।

अमेरिका ने चीन पर लगाया ये आरोप

कोरोना महामारी के शुरूआती लहरों ने सर्व शक्तिशाली देश अमेरिका में भी भयानक तबाही मचाई थी। इसलिए चीन में बिगड़ते हालात को लेकर यूएस भी चिंतित है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता नेड प्राइस ने चीन में कोरोना विस्फोट के पीछे नए म्यूटेशन को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने चीन पर कोरोना के सही आंकड़ें को दुनिया से छिपाने का आरोप लगाया। प्राइस ने कहा कि चीन की ये हरकत दुनिया के लिए खतरे का सबब बन सकती है।

https://worldometers.info/ के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में दुनिया में कोरोना के 34 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। वहीं, करीब 10 हजार लोगों की मौत हुई है। चीन सरकार के मुताबिक, पिछले एक हफ्ते में वहां 15 हजार 748 केस और 7 मौतें हुई हैं। जिसे पश्चिमी देश मानने को तैयार नहीं है। उनका कहना है कि असल आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा है। चीन के बाद पिछले एक हफ्ते में सबसे अधिक मामले जापान, साउथ कोरिया और फ्रांस में आए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story