×

चीन में लॉकडाउन: शहर में कोरोना के मामले बढ़ने से पहले बड़ा फैसला, अब पाबंदी सब जगह

China Coronavirus: चीन के करीब 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले यूझू शहर में कोरोना के मामलों के बढ़ने से पहले ही पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 4 Jan 2022 9:05 AM GMT
china lockdown
X

चीन में लॉकडाउन (फोटो-सोशल मीडिया)

China Coronavirus: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जाता है। दूसरी लहर की भयावह तस्वीर देख आज भी हर कोई मायूस हो जाता है। जिसके चलते अब कोई भी देश पुरानी गलतियों को गलती से भी दोहराना नहीं चाहता है। ऐसे में चीन ने अपने देश के लिए सख्त कदम उठाया है। चीन ने यूझू शहर में कोरोना के सिर्फ तीन मामले सामने आने पर पूरे शहर में लॉकडाउन (China Lockdown) लगा दिया।

चीन के करीब 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले यूझू शहर में कोरोना के मामलों के बढ़ने से पहले ही पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। यहां कोरोना के तीन मामले सामने आने के बाद चीनी सरकार ने ये फैसला किया। जिसके चलते अब लोगों को बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर न निकलने की सख्त पाबंदी लगा दी गई है।

सोमवार रात से लॉकडाउन

इस बारे में सोमवार को जारी हुए एक बयान में लोगों से कहा गया है कि महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए सोमवार रात से लॉकडाउन लगाया जा रहा है और लोगों को घरों में रहने को कहा गया है। चीन में ऐसे इसलिए किया गया जिससे मामले शुरूआत में ही थम जाएं। जिससे लॉकडाउन और कोरोना दोनों कम समय में खत्म हो जाएं।

इससे पहले ही चीन ने शहर में बस और टैक्सी जैसी सेवाओं पर पाबंदी लगा दी थी। और तो और शहर के शॉपिंग मॉल, संग्रहालय व अन्य पर्यटक स्थलों पर भी लोगों के आने-जाने पर रोक लगाने के लिए बंद कर दिया।

बता दें, ताजा रिपोर्ट के अनुसार, चीन में सिर्फ एक दिन में 175 नए कोरोना मरीज सामने आए। जिसमें हेनान प्रांत में पांच और निंगबो शहर के एक कपड़ा कारखाने में आठ कोरोना संक्रमित मामले सामने आए। जबकि शी'आन शहर में 95 नए कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए है। एक दम से चीन में कोरोना के मामलों यह बढ़ोत्तरी उस समय देखने को मिली है जब अगले महीने विंटर ओलंपिक की तैयारियां जोरों पर थीं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story