×

चीन कोरोना पर बड़ी खबर: नया वुहान बना नानजिंग शहर, डेल्टा वेरियंट का भारी प्रकोप

China Coronavirus Latest Update : जिस तरह वुहान शहर से कोरोना वायरस निकल कर फैला था, उसी तरह अब नानजिंग से वायरस निकल कर बीजिंग समेत पांच और प्रान्तों में फ़ैल चुका है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shivani
Published on: 31 July 2021 7:08 AM GMT
चीन कोरोना पर बड़ी खबर: नया वुहान बना नानजिंग शहर, डेल्टा वेरियंट का  भारी प्रकोप
X

China Coronavirus Latest Update: पहले चीन के वुहान (Wuhan) से कोरोना वायरस का बम फूटा था और अब चीन का ही नानजिंग शहर (Nanjing) एक दूसरा वुहान बन चुका है। जिस तरह वुहान शहर से कोरोना वायरस निकल कर फैला था, उसी तरह अब नानजिंग (Nanjing becomes New Wuhan) से वायरस निकल कर बीजिंग समेत पांच और प्रान्तों में फ़ैल चुका है और रोजाना दर्जनों नए केस सामने आ रहे हैं। मौजूदा स्थिति के पीछे कोरोना वायरस का डेल्टा वेरियंट (Delta Variant Outbreak) है। चीनी मीडिया के अनुसार वुहान प्रकोप के बाद ये सबसे बुरी स्थिति है।

सख्त कंट्रोल के बावजूद बुरी स्थिति

वैसे तो अभी तक संक्रमण के 200 से ज्यादा नए मामले सामने आये हैं जो बाकी दुनिया के देशों की स्थिति को देखते हुए बेहद नगण्य लग सकते हैं लेकिन चीन ने कोरोना वायरस के प्रति जिस तरह की जीरो टोलरेंस की सख्त नीति अपनाई हुई है उसके मद्देनजर ये बहुत बड़ा और व्यापक प्रकोप है। अब देखना है कि क्या चीन की अभी तक की कोरोना कंट्रोल नीति डेल्टा वेरियंट के खिलाफ भी कारगर होती है कि नहीं। चूँकि चीन ने लगभग समूची आबादी को वैक्सीन लगा दी है सो अब डेल्टा वेरियंट पर चीनी वैक्सीनों की असरदारिता भी सवालों के घेरे में है।

एयरपोर्ट से निकला वायरस

राजधानी बीजिंग से 150 किलोमीटर स्थित नानजिंग शहर के एयरपोर्ट में 20 जुलाई को सबसे पहले वायरस संक्रमण का मामला आया था। बताया जाता है कि रूस से आई एक फ्लाइट पर साफ़ सफाई का काम करने वाले 9 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। चूँकि इस एयरपोर्ट से सैकड़ों फ्लाइट्स आती जाती हैं सो उन्हीं के जरिये वायरस अन्य शहरों और प्रान्तों तक फ़ैल चुका है। चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ने नानजिंग एयरपोर्ट की लापरवाही को बहुत गंभीरता से लिया है और पार्टी के सीनियर पदाधिकारियों ने एयरपोर्ट प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराते हुए उसे सख्त लताड़ लगाई है।


नानजिंग शहर सील (Nanjing City Seal)

संक्रमण फैलने के बाद अब नानजिंग शहर को सील किया जा चुका है और 11 अगस्त तक सभी आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी गयी है। शहर की समूची 93 लाख की आबादी की कोरोना टेस्टिंग का अभियान छेड़ा जा चुका है और 19 लाख लोगों की जांच की जा चुकी है। इसके पहले भी नानजिंग में एक बार सभी लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। अधिकारियों का कहना है कि संक्रमण का फैलाव अभी शुरुआती स्टेज में है और इसे जल्द कंट्रोल कर लिया जाएगा।

चीन ने बाकी जगहों पर भी आनन फानन में सख्त कदम उठा भी लिए हैं। मिसाल के तौर पर हुनान प्रान्त के ज्हांगजियाजी शहर में चंद मामले सामने आने के बाद कई क्षेत्रों में सख्त लॉकडाउन कर दिया गया है। इस शहर के सभी मशहूर पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है और बाहर से आये सभी पर्यटकों को वापस जाने से पहले तीन बार आरटीपीसीआर टेस्ट करवाने के आदेश दिए गए हैं। तीनों टेस्ट में जो नेगेटिव पाए जायेंगे सिर्फ उन्हीं को शहर से बाहर निकलने की इजाजत दी जायेगी। चीनी मीडिया के अनुसार यहाँ करीब 12 हजार पर्यटक अभी मौजूद हैं।


उधर तीन करोड़ की आबादी वाले चोन्गक्विंग शहर में व्यापक टेस्टिंग की जा रही है। यहाँ जगह जगह जांच केंद्र बनाये गए हैं जहाँ हर उम्र के लोगों की लम्बी लम्बी लाइनें देखी जा रही हैं।

डब्लूएचओ की चेतावनी (WHO Warning)

चीन की स्थिति को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी देशों से तत्काल डेल्टा म्यूटेशन पर काबू पाने के उपाय करने को कहा है। संगठन ने कहा है कि इससे पहले कि डेल्टा म्यूटेशन अपना स्वरूप बदल कर और घातक वेरियंट में तब्दील हो जाये, उसके पहले तुरंत सख्त उपाय करने की जरूरत है। संगठन के निदेशक माइकल रेयान ने कहा है कि डेल्टा अपने आप में बहुत बड़ी चेतावनी है कि वायरस लगातार बदल रहा है। उन्होंने कहा कि मास्किंग, डिसटेंसिंग, सफाई और वैक्सीनेशन से ही स्थितियां नियंत्रित की जा सकती हैं।

Shivani

Shivani

Next Story