×

Corona in China: चीन में ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट ने ढाई आफत

Corona in China: इस वेरियंट के बारे में चीन से रिपोर्टें चिंता का विषय हैं। वैसे, ये वेरिएंट दुनिया में कहीं और बहुत अधिक बढ़ता हुआ प्रतीत नहीं होता है। बीएफ7 वेरिएंट ओमीक्रान के बीए5 का एक उप-वंश है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Dec 2022 7:17 AM GMT
China coronavirus
X

China coronavirus (photo: social media )

Corona in China: चीन में कोरोना विस्फोट नई आफत के रूप में आया है। अब पता चला है कि ये आफत ओमीक्रान के एक सबवेरिएंट द्वारा लाई गई है। कोरोना का ओमीक्रान वैरिएंट 2021 के अंत में उभरा था और उसके बाद से, यह तेजी से कई सबवेरिएंट्स में डेवलप हुआ है। "बीएफ 7" नामक एक सबवेरिएंट को हाल ही में बीजिंग में फैलने वाले मुख्य वेरिएंट के रूप में पहचाना गया है। इस वेरियंट के बारे में चीन से रिपोर्टें चिंता का विषय हैं। वैसे, ये वेरिएंट दुनिया में कहीं और बहुत अधिक बढ़ता हुआ प्रतीत नहीं होता है। बीएफ7 वेरिएंट ओमीक्रान के बीए5 का एक उप-वंश है।

चीन की रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि बीएफ 7 में देश में ओमीक्रान सबवैरिएंट्स में से सबसे मजबूत संक्रमण क्षमता है। यह अन्य प्रकारों की तुलना में तेजी से संचारित होता है, इसकी इन्क्यूबेशन अवधि कम होती है, और ऐसे लोगों को संक्रमित करने की अधिक क्षमता होती है जिनको पहले संक्रमण हो चुका है या जिनको टीका लग चुका है। बीएफ 7 की आर नॉट वैल्यू 10 से 18.6 है। यानी इस वेरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति 10 से 18.6 लोगों को वायरस प्रसारित कर सकता है। शोध से पता चला है कि ऑमिक्रॉन का औसत आर नॉट 5.08 है।ढेरों एसिम्प्टोमैटिक मरीजों के चलते चीन में महामारी को नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है।

बीएफ 7 के संक्रमण के लक्षण अन्य ओमीक्रॉन सबवेरिएंट से जुड़े लक्षणों के समान हैं। इसमें मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन तंत्र में लक्षण आते हैं। अन्य लक्षणों में मरीजों में बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना और थकान हो सकती है। कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों का भी अनुभव हो सकता है। बीएफ 7 कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

नए सबवेरिएंट के डेवलपमेंट को भी देखा

जैसे जैसे ऑमीक्रॉन डेवलप हुआ है, टीकाकरण या पूर्व संक्रमण से प्रतिरक्षा से बचने में सक्षम नए सबवेरिएंट के डेवलपमेंट को भी देखा गया है। बीएफ 7 वेरिएंट, कोरोनावायरस की सतह पर के स्पाइक प्रोटीन में एक खास म्यूटेशन है जिसे बीएफ 7 के "पैरेंट" संस्करण बीए 5 में भी देखा गया है।

एक हालिया अध्ययन ने ट्रिपल-वैक्सीन वाले स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ ओमीक्रॉन के बीए 1 और बीए 5 के दौरान संक्रमित रोगियों के रक्त में एंटीबॉडी में बीएफ 7 के बेअसर होने का पता लगाया है।

वैसे, बीएफ 7 वेरिएंट भारत, अमेरिका, यूके और कई यूरोपीय देशों जैसे फ्रांस, डेनमार्क, बेल्जियम, जर्मनी, सहित दुनिया भर के कई अन्य देशों में पाया गया है। लेकिन जिस प्रकार चीन में इसकी प्रतिरक्षा-विरोधी विशेषताओं और फैलाव को देखा जा रहा है वैसा कहीं और नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story