×

चीन-पाक से बड़ा खतरा: भारत से बदला लेने की अपनाई ये नई साजिश, भारत हुआ अलर्ट

China and Pakistan: चीन, पाकिस्तान के लिए आठ पनडुब्बियां भी बना रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान के लिए लम्बी दूरी के मानवरहित युद्धक विमान भी बनाने की डील हुई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 9 Nov 2021 4:45 PM GMT
China Pakistan
X

 चीन और पाकिस्तान (फोटो- सोशल मीडिया) 

China and Pakistan: भारत के पड़ोस में चीन और पाकिस्तान की खुराफातें जारी हैं और इस क्रम में पाकिस्तान को चीन से सैन्य साजोसामान सप्लाई किया जा रहा है। अब पाकिस्तान को चीन से एक अत्याधुनिक युद्ध जहाज की डिलिवरी मिली है। ये जहाज 054ए-पी कैटेगरी का है और चीन द्वारा किसी भी अन्य देश को दिया गया सबसे एडवांस और बड़ा युद्धक पोत है।

चीन, पाकिस्तान के लिए आठ पनडुब्बियां भी बना रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान के लिए लम्बी दूरी के मानवरहित युद्धक विमान भी बनाने की डील हुई है।

पाकिस्तान के लिए चार युद्धक पोत (China Delivers 4 Warship to Pakistan)

जिस युद्धक पोत की डिलिवरी दी गई है उसे चीन के सरकारी शिपबिल्डिंग कॉर्पोरेशन ने बनाया है। इसे शंघाई में कल ही कमीशन किया गया यानी पानी में उतारा गया था। इसे 'पीएनएस तुगरिल' नाम दिया गया है। पीएनएस यानी पाकिस्तानी नेवल शिप। चीन और पाकिस्तान के बीच 2017 में एक करार हुआ था जिसके तहत पाकिस्तान के लिए चार युद्धक पोत बनाये जा रहे हैं।।

फोटो- सोशल मीडिया

इस पोत में चीन द्वारा विकसित नये युद्धक मैनेजमेंट सिस्टम के अलावा अत्याधुनिक सेंसर और हथियार लगे हैं। चाइना शिपबिल्डिंग कॉर्पोरेशन ने कहा है कि कोरोना महामारी के बावजूद उसने ये पोत समय पर डिलीवर किया है।

कंपनी ने कहा है कि इस पोत की डिज़ाइन और निर्माण से चीन की युद्धक पोत बनाने की क्षमता का पता चलता है। पाकिस्तान नौसेना ने इस बारे में ट्वीट किया है कि नए पोत में जबर्दस्त युद्धक क्षमता के साथ साथ गहन सर्विलांस मशीनरी लगी है।

नए पोत में हवाई प्रतिरक्षा मिसाइलें तैनात की जा सकती हैं जो हवा और पानी में किसी भी टारगेट को ध्वस्त कर सकती हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस तरह के पोत पनडुब्बी को नष्ट करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें लम्बी दूरी तक सर्विलांस और हमला करने की तगड़ी क्षमता होती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story