×

युद्ध के लिए तैयार चीन! LAC पर हजारों सैनिक, मिसाइलें, फाइटर जेट सब किया तैनात

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा पर तनाव चरम पर पहुंच गया है। एक तरफ बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने की बात करता है तो वहीं दसूरी ओर उकसाने वाली हरकते कर रहा है।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 6:19 PM GMT
युद्ध के लिए तैयार चीन! LAC पर हजारों सैनिक, मिसाइलें, फाइटर जेट सब किया तैनात
X
चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर युद्ध जैसी तैयारी कर रहा है। चीन ने इस क्षेत्र में 50 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं। ड्रैगन ने यहां पर एयरकाफ्ट और मिसाइलों की बड़ी रेंज भी तैनात की है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा पर तनाव चरम पर पहुंच गया है। एक तरफ बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने की बात करता है तो वहीं दसूरी ओर उकसाने वाली हरकते कर रहा है। अब चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर युद्ध जैसी तैयारी कर रहा है। चीन ने इस क्षेत्र में 50 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं। ड्रैगन ने यहां पर एयरकाफ्ट और मिसाइलों की बड़ी रेंज भी तैनात की है।

तो वहीं, भारतीय सेना अपने फॉरवर्ड पोस्ट्स की तरफ आने की चीनी सैनिकों की कोशिशों पर नजर रख हुए है। अभी जानकारों का मानना है कि चीन की हरकतें सिर्फ छेड़ने के लिए हैं और चीनी सेना किसी रणनीति के तहत कार्रवाई की तैयारी नहीं कर रही है, लेकिन सीमा पर सशस्त्र झड़प के लिए उनकी तैयारी हो सकती है।

चीन ने लद्दाख में एलएसी पर सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, रॉकेट फोर्स और 150 फाइटर एयरक्राफ्ट भी तैनात किए है। यह सब एलएसी पर हमले की रेंज के अंदर तैनात किए।

Chinese Fighter Jet

यह भी पढ़ें...चीन ने दागी मिसाइल: भारत से तनाव के बीच बड़ा कदम, थर्राया रेगिस्तान

विशेषज्ञों का का कहना है कि इस क्षेत्र में यह सबसे ज्यादा सैन्य तैनाती है। बता दें कि भारत से तनाव बढ़ने पर मई के बाद से ही चीन ऐसी तैयारियां कर रहा है। माना जाता है कि चीनी सेना को स्थानीय कमांडर नहीं, सीधे बीजिंग से कंट्रोल किया जाता है।

चीन के शीर्ष नेतृत्व के कहने पर ही पैंगोग झील के दक्षिणी ओर चीनी सैनिक भारतीय स्थिति को रोज नजर रखते हैं। चीनी सेना ने लाइट टैंक और इन्फैन्ट्री कॉम्बैट वीइकल सीमा पार भेजने की कोशिश है, लेकिन भारतीय सेना ने रोक दिया।

यह भी पढ़ें...भारत इतना शक्तिशाली: चीन-पाक को दहलाने की रखता ताकत, ऐसा है डिफेंस सिस्टम

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने इस क्षेत्र में भारी सेना और हथियारों को तैनाती तेज कर दी है। देश के अलग-अलग हिस्सों से सेना यहां बुलाई जा रही है। चीनी सरकार के पिट्ठू अखबार ग्लोबल टाइम्स ने सुरक्षा विश्लेषकों के हवाले से दावा किया है कि एयर डिफेंस, सशस्त्र वाहन, पैराट्रूपर, स्पेशल फोर्स और इन्फैन्ट्री को देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों से बुलाकर इस क्षेत्र में तैनात कर दिया गया है। ग्लोबल टाइम्स और उसका संपादक रोज नए-नए वीडियो शेयर भारत को धमकी दे रहे हैं।



यह भी पढ़ें...चीन के इस बड़े झूठ से भारत ने उठाया पर्दा, अब पूरी दुनिया में छिपाता फिर रहा मुंह

चीनी सेना के तिब्बत मिलिट्री कमांड ने 4,500 मीटर की ऊंचाई पर संयुक्त ब्रिगेड स्ट्राइक का अभ्यास किया है। पीएलए की 72वें ग्रुप सेना भी उत्तरपश्चिम में आई है और यहां इसकी एयर डिफेंस ब्रिगेड ने भी लाइव-फायर ड्रिल की हैं। इनमें ऐंटी-एयरक्राफ्ट गन और मिसाइल पर अभ्यास शामिल हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story