×

China Population: ज्यादा बच्चे पैदा करने पर नकद इनाम, घटती आबादी से चीन घबराया

China Population: अमीर चीनी शहर महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए टैक्स और हाउसिंग क्रेडिट, शैक्षिक लाभ और यहां तक कि नकद प्रोत्साहन भी दे रहे हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Aug 2022 5:24 AM GMT
China Population
X

बच्चे पैदा करने पर नकद इनाम दे रहा चीन (फोटो: सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

China Population: तमाम कोशिशों के बावजूद घटती जा रही जनसंख्या दर से चीन की चिंता बढ़ती जा रही है। अब चीन ने अधिक बच्चे पैदा करने के लिए नए प्रोत्साहनों की घोषणा की है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा मंगलवार को जारी नीतिगत दिशानिर्देश में केंद्र और प्रांतीय दोनों सरकारों से प्रजनन स्वास्थ्य पर खर्च बढ़ाने और देश भर में चाइल्ड केअर सेवाओं में सुधार करने को कहा गया है। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि स्थानीय सरकारों को "सक्रिय प्रजनन सहायता उपायों को लागू करने" की आवश्यकता है। इन उपायों में सब्सिडी, कर छूट और बेहतर स्वास्थ्य बीमा, साथ ही साथ युवा परिवारों के लिए शिक्षा, आवास और रोजगार सहायता प्रदान करना शामिल है।

चाइल्डकेअर सेवाओं की भारी कमी को कम करने के लिए सभी प्रांतों को यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि वे वर्ष के अंत तक दो से तीन वर्ष की आयु के बच्चों के लिए पर्याप्त नर्सरी उपलब्ध कराएं।

बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा चीन

अमीर चीनी शहर महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए टैक्स और हाउसिंग क्रेडिट, शैक्षिक लाभ और यहां तक कि नकद प्रोत्साहन भी दे रहे हैं, और नवीनतम दिशानिर्देश सभी प्रांतों को इस तरह के उपायों को लागू करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। नये उपायों में कहा गया है कि जिन दंपतियों के छोटे बच्चे हैं, उनके वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देनी चाहिए।

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के अनुसार, चीन की जन्म दर पिछले साल प्रति 1,000 लोगों पर 7.52 जन्म तक गिर गई। 1949 में कम्युनिस्ट चीन की स्थापना के बाद से ये न्यूनतम है।

रहने की उच्च लागत और सांस्कृतिक बदलाव के चलते जैसे-जैसे लोग छोटे परिवारों के लिए अभ्यस्त होते गए हैं, वैसे वैसे, बच्चों की संख्या होती गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि चीन की आबादी 2025 तक घटने लगेगी।

चीन में जन्म दर रिकॉर्ड कम

दरअसल, चीन में जन्म दर रिकॉर्ड कम हो गई और अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि जनसंख्या 2025 से घटने लग लगेगी। चीन है तो दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश, लेकिन चूंकि उसका क्षेत्रफल बहुत बड़ा है सो प्रति वर्ग किलोमीटर जनसंख्या घनत्व 153 व्यक्ति है। तुलनात्मक रूप से देखें तो भारत में ये 464 है।

चीन में जनसंख्या वृद्धि लगभग सपाट हो गई है और वह एक उभरते हुए जनसांख्यिकीय संकट से जूझ रहा है। चीन अब तेजी से उम्र बढ़ने वाले कार्यबल, धीमी अर्थव्यवस्था और दशकों में अपनी सबसे कमजोर जनसंख्या वृद्धि का सामना कर रहा है। हालांकि बीजिंग ने 2016 में अपने कठोर "एक बच्चे के शासन" को समाप्त कर दिया और पिछले साल जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी, लेकिन पिछले पांच वर्षों में जन्म दर में गिरावट आई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story