×

चीन-अमेरिका में होगा भीषण युद्ध! ड्रैगन ने दागीं खतरनाक मिसाइलें, ट्रंप पर निगाहें

अमेरिका और चीन में तनाव चरम पर पहुंच चुका है। दोनों देशे के बीच दुश्मनी इतनी बढ़ गई है कि कभी युद्ध छिड़ सकता है। चीन ने तनाव के बीच दक्षिण चीन सागर में मिसाइलें दागी हैं।

Newstrack
Published on: 27 Aug 2020 5:07 PM GMT
चीन-अमेरिका में होगा भीषण युद्ध! ड्रैगन ने दागीं खतरनाक मिसाइलें, ट्रंप पर निगाहें
X
चीन-अमेरिका में होगा भीषण युद्ध! ड्रैगन ने दागीं खतरनाक मिसाइलें, ट्रंप पर निगाहें

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन में तनाव चरम पर पहुंच चुका है। दोनों देशे के बीच दुश्मनी इतनी बढ़ गई है कि कभी युद्ध छिड़ सकता है। चीन ने तनाव के बीच दक्षिण चीन सागर में मिसाइलें दागी हैं। चीनी सेना ने दो मिसाइलों का परीक्षण किया है इसमें एक कैरियर मिसाइल भी शामिल है।

सैन्य विशेषज्ञों ने बताया कि हो सकता है कि चीन ने इसे अमेरिकी सेना पर हमले के लिए विकसित किया हो। चीनी मीडिया ने चीनी सेना के अज्ञात सूत्रों के कहा है कि DF-26B और DF-21D मिसाइलों को दक्षिणी द्वीप प्रांत हैनान और पार्सल द्वीपसमूहों के बीच वाले क्षेत्र में दागा गया।

इस मिसाइल को कहते हैं किलर

माना जा रहा है कि चीन ने अमेरिका को चेतावनी देने के लिए दक्षिण चीन सागर में मिसाइलों को दागा है। इससे पहले चीन ने आरोप लगाया था कि अमेरिका के U-2 जासूसी विमान पेइचिंग के घोषित 'नो फ्लाई जोन' में चले गए। DF-21 का निशाना बिल्कु सटीक होता है, इसलिए सैन्य विशेषज्ञ इसे 'कैरियर किलर' कहते हैं।

Carrier Killer Missile

यह भी पढ़ें...सुप्रीम कोर्ट से बाबा रामदेव को बड़ी राहत, कोरोनिल ट्रेडमार्क के इस्तेमाल पर रोक नहीं

सेना पर खूब पैसा खर्च कर रहा चीन

चीन ने पिछले दो दशक में मिसाइलों, लड़ाकू विमानों, परमाणु पनडुब्बियों और अन्य हथियारों के लिए खूब पैसा खर्च किया है। चीन का असली मकसद है कि वह अपनी सीमाओं से परे भी अपनी सेना को विस्तार दे सके।

यह भी पढ़ें...JEE-NEET का विरोध और तेज: शिक्षा मंत्री पर भड़के स्टूडेंट्स, दे डाली ये चुनौती

दक्षिण चीन सागर पर टेंशन

दक्षिण चीन सागर पर नियंत्रण को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन का अमेरिका के अलावा उसके दक्षिणी पड़ोसी देशों के साथ भी रिश्ते बिगड़ते जा रहे हैं। इसके कुछ हिस्सों पर वियतनाम, फिलीपीन और अन्य देश भी दावा करते हैं।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान में पुलवामा हमले के साजिशकर्ता, भारत ने कही ये बड़ी बात

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story