×

भारत के लिए चिंता वाली खबर, पाकिस्तान को मजबूत कर रहा है चीन, दिए J-10C लड़ाकू विमान

Pakistan News: पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने कामरा बेस में आधुनिक लड़ाकू विमान J10C को पाकिस्तान वायु सेना में शामिल करने के लिए समारोह में भाग लिया।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 12 March 2022 6:04 AM GMT
Imran Khan attended induction ceremony
X

इंडक्शन सेरेमनी में शामिल हुए इमरान खान (फोटो : सोशल मीडिया )

Pakistan News: भारत के साथ पाकिस्तान और चीन की जितनी ही तनातनी बनी रहती है उसी के विपरीत उतनी ही पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) की दोस्ती की खबरें आती रहती हैं। इन दोनों देशों का शुरुआती समय से एक ही मकसद रहा है और वह यह कि किसी भी हाल में भारत (India) को कमज़ोर किया जाए। इसी के मद्देनज़र चीन की एक और योजना सामने आ रही है, चीन ने हाल ही में पाकिस्तान को J-10C लड़ाकू विमान (fighter aircraft) भेजे हैं, जिसे बीते दिन ही पाकिस्तानी वायु सेना (Pakistan Air Force) में शामिल कर लिया गया है। यकीनन पाकिस्तान को चीन ने यह लड़ाकू विमान भारत के खिलाफ अपनी साज़िशों को अंजाम देने व उद्देश्य से किया है। हालांकि इन सब तमाम कोशिशों और बाहरी मदद के बावजूद पाकिस्तान कभी भी भारत से आगे नहीं निकल सकता है।

पाकिस्तान द्वारा एक डील के तहत इन लड़ाकू विमानों को चीन से लाया गया है, हालांकि इस डील के तहत लड़ाकू विमानों की खेप में कितने विमान शामिल हैं इसके बारे में कोई विस्तृत जानकारी अभीतक निकल के सामने नहीं आई है।

इस दौरान चीन से लाए गए J-10C लड़ाकू विमान को पाकिस्तानी वायु सेना में शामिल करने के समय पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) भी मौजूद रहे।

लड़ाकू विमानों को पाकिस्तानी सेना के हाथों सौंप

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की मौजूदगी में चीनी डेलिगेशन द्वारा आधिकारिक पुष्टि के साथ लड़ाकू विमानों को पाकिस्तानी सेना के हाथों सौंप दिया गया।

इसी के साथ इमरान खान ने पाकिस्तानी वायु सेना में J-10C को शामिल करते हुए भारत द्वारा फ्रांस से खरीदे गए राफेल लड़ाकू विमानों का भी ज़िक्र किया।

चीन के साथ हुई पाकिस्तान की इस डील के बावजूद भारतीय सेना और सैन्य क्षमता पाकिस्तान से दो कदम आगे ही रहेगी। एक ओर जहां पाकिस्तान को हालिया जोड़ के रूप में यह J-10C लड़ाकू विमानों की खेप प्राप्त हुई है वहीं दूसरी ओर भारत के पास राफेल के अतिरिक्त भी अन्य कई खतरनाक लड़ाकू विमान और हथियार मौजूद हैं। इसी के साथ एक और चीज़ जो भारत को मजबूत करती है , वह है भारतीय सेना में मौजूद सैनिकों की भारी संख्या जो किसी भी दुश्मन का डटकर सामना करने के लिए सदैव तैयार रहती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story