×

चीन में तबाही: 70 लाख आबादी पर भयंकर खतरा, तेजी से बढ़ती जा रही मुसीबत

चीन एक बहुत बड़े खतरे में है। लगातार उसकी मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। असल में दक्षिणपूर्व पर्वतीय क्षेत्र से 15 जंगली हाथी (Wild Asian Elephants) शहर की तरफ कूच कर रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 3 Jun 2021 10:38 AM GMT (Updated on: 4 Jun 2021 10:13 AM GMT)
A new threat to China, a herd of 15 Wild Asian Elephants is rapidly moving towards the city, may cause havoc
X

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फोटो-सोशल मीडिया)

बीजिंग: चीन(China) को लेकर बड़ी खबर हैै।चीन एक बहुत बड़े खतरे में है। लगातार उसकी मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। असल में दक्षिणपूर्व पर्वतीय क्षेत्र से 15 जंगली हाथी (Wild Asian Elephants) शहर की तरफ कूच कर रहे हैं। ये जंगली हाथी अपना ठिकाना छोड़कर तेजी से बढ़ रहे हैं।

अब ऐसे में सरकार को डर है कि जब हाथी 70 लाख की आबादी वाले प्रमुख शहर कुनमिंग पहुंचेंगे, तो यहां पर बड़े पैमाने पर भीषण तबाही हो सकती है। क्योंकि ये अपने रास्ते में पड़ने वाली तमाम जगहों पर उत्पात मचा चुके हैं। ये जंगली हाथियों के आगे बढ़ने की खबरों को देखते हुए स्थानीय प्रशासन हैरान-परेशान हो गया है। जिसके चलते प्रशासन लगातार इन्हें रोकने की कोशिशों में लगा हुआ है।

बेहद खतरनाक ये जंगली हाथी

ऐसे में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञ (Wildlife Experts) भी हाथियों के इस व्यवहार से अंजान हैं, उन्हें भी समझ नहीं आ रहा है कि इन हाथियों ने बीते साल नेचर रिजर्व क्यों छोड़ा। आपको बता दें कि यह रिजर्व उस शहर के पास है, जो चाय के बागानों के लिए मशहूर है। वहीं बीते साल 16 हाथियों का झुंड वहां से चला था, लेकिन उनमें से एक हाथी वापस लौट गया था।

जंगली हाथी(फोटो-सोशल मीडिया)

इन जंगली हाथियों को रोकने के लिए कई तरह के इंतजाम प्रशासन द्वारा किए जा रहे हैं। इसमें हजारों लोगों को उन पर नजर बनाए रखने के लिए लगाया गया है। साथ ही प्रशासन ने कई जगहों पर ट्रैफिक रोक दिया है। जिससे जंगली हाथी अगर हिंसक हो, तो बिना किसी को नुकसान पहुंचाएं आराम से रास्ता पार कर सकें।

वहीं कुनमिंग शहर के बाहर ही हाथियों के खाने की व्यवस्था भी कर दी गई है, जिससे उन्हें शहर में प्रवेश करने से पहले ही पकड़ा जा सके और भूख से हाथी ज्यादा हिंसक न हो सकें।

इस बारे में सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को यह झुंड कुनमिंग से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युक्सी तक पहुंच चुका था। तभी ड्रोन से ली गई तस्वीरों से पता चला कि इस झुंड में छह हथिनी, तीन हाथी, तीन किशोर हाथी और तीन बच्चे शामिल हैं। तो मतलब कि 15 हाथी तेजी से कुनमिंग की तरफ बढ़ रहे हैं।

जबकि एशियाई हाथियों के विशेषज्ञ चेन मिंगयोंग का कहना है कि चीन के इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा माइग्रेशन है। साथ ही बताया जा रहा है कि ये हाथी 11 लाख डॉलर की फसल बर्बाद कर चुके हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story