×

चीन ने भारत को डराने के लिए वायरल किया ये खतरनाक वीडियो, मच गई खलबली

सीमा पर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बाद से चीन घबराया हुआ है। वह भारत को डराने के लिए लगातार साजिशें रच रहा है। इसी कड़ी में उसने इंटरनेट पर एक ऐसा वीडियो अपलोड किया है।

Newstrack
Published on: 15 Sep 2020 6:39 AM GMT
चीन ने भारत को डराने के लिए वायरल किया ये खतरनाक वीडियो, मच गई खलबली
X
जो अब सोशल मीडिया में सनसनी फैलाने का काम कर रहा है। इस वीडियो में तिब्बत क्षेत्र में चीनी सेना की ड्रिल्स को देखा जा सकता है।

नई दिल्ली: सीमा पर भारत के साथ बढ़ते तनाव के बाद से चीन घबराया हुआ है। वह भारत को डराने के लिए लगातार साजिशें रच रहा है। इसी कड़ी में उसने इंटरनेट पर एक ऐसा वीडियो अपलोड किया है।

जो अब सोशल मीडिया में सनसनी फैलाने का काम कर रहा है। इस वीडियो में तिब्बत क्षेत्र में चीनी सेना की ड्रिल्स को देखा जा सकता है। इनकी प्रोडक्शन क्वालिटी एक्शन मूवीज के डायरेक्टर्स को भी मात देती प्रतीत होती है। हालांकि डिफेंस एक्सपर्टस ने चीन की चालाकी को बेनकाब कर दिया है।

China President XI Jinping चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः छात्रों के लिए एलान: अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल, केंद्र ने जारी की गाइडलाइंस

चीन के प्रोपोगेन्डा का हिस्सा है ये वीडियो

उनका कहना है कि इस तरह के वीडियो बनाना चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन ऑर्मी (पीएलए) की रणनीति का अहम हिस्सा है। इस तरह के वीडियो बनाने के पीछे चीन का मकसद केवल भारत को डराना करना है। अभी हाल ही इस वीडियो का विश्लेषण किया गया। जिस पर मीडिया में खबरें भी आई है।

शिनजियांग मिलिट्री रीजन से एक बॉर्डर डिफेंस रेजिमेंट को दिखाया गया। बताया जा रहा है कि ये विश्लेषण इसलिए किया गया ताकि ये समझा जा सके कि चीनी सेना ने इन वीडियो को बनाने में कितनी मेहनत की है। पीएलए की ओर से जारी शॉर्ट वीडियो में एक असल टीम के टकराव ड्रिल को दिखाया गया है।

ये भी पढ़ेंः छात्रों के लिए एलान: अगले हफ्ते से खुलेंगे स्कूल, केंद्र ने जारी की गाइडलाइंस

China चीन के ध्वज की फोटो(सोशल मीडिया)

हॉलीवुड स्टाइल में शूट किया गया है ये वीडियो

जानकारों की मानें तो इस वीडियो को हॉलीवुड स्टाइल में शूट किया गया है। 100-सेकेंड की मूवी में पर्वतीय क्षेत्र में टकराव अभ्यास को दिखाया गया है।

जिसमें 20 सशस्त्र पीएलए के अधिकारी और जवान हिस्सा लेते नजर आ रहे हैं। देखने से साफ़ पता चलता है कि इस वीडियो को दर्जनों कैमरों की मदद से अलग-अलग एंगल्स से शूट किया गया हो।

वीडियो के माध्यम से ऐसा बताने की कोशिश की गई कि ये लाइव मिलिट्री ड्रिल है और इसे केवल कैमरे के लिए शूट नहीं किया जा रहा है। हम सुरक्षित तौर पर इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि सभी कैमरा एंगल्स को कवर करने के लिए कम से कम दस कैमरा क्रू की मदद ली गई होगी। ये भी पढ़ेंः सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इतने प्रतिशत बढ़ी सैलरी, खुशी की लहर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story