×

जिनपिंग : चीन के किसी भी हिस्से को अलग नहीं करने देंगे, संप्रभुता नष्ट करने की इजाजत नहीं

Rishi
Published on: 1 Aug 2017 11:28 AM GMT
जिनपिंग : चीन के किसी भी हिस्से को अलग नहीं करने देंगे, संप्रभुता नष्ट करने की इजाजत नहीं
X

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को कहा कि चीन किसी को भी अपने क्षेत्र के एक टुकड़े को भी अलग करने और अपनी संप्रभुता को नष्ट करने की इजाजत नहीं देगा।

शी ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की 90वीं वर्षगांठ के मौके पर ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में अपने संबोधन में सेना को मुकाबले के लिए हमेशा तैयार रहने को कहा।

उन्होंने कहा कि चीनी सेना कभी आक्रमण नहीं करेगी, लेकिन उन्हें भरोसा है कि यह 'सभी तरह के आक्रमणों को परास्त कर देगी।'

शी ने कहा, "हम किसी भी व्यक्ति, किसी संगठन, किसी राजनीतिक दल को कभी और किसी भी तरह चीनी क्षेत्र का एक भी टुकड़ा अलग नहीं करने देंगे।"

ये भी देखें: LIVE: लालू की प्रेस कांफ्रेंस, बोले- नीतीश कुमार राजनीति के पलटूराम, सत्ता के लालची

उन्होंने कहा, "किसी को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि हम अपनी संप्रभुता, सुरक्षा और विकास के हितों को नुकसान पहुंचाने वाले परिणामों को स्वीकार कर लेंगे।"

शी ने रविवार को इनर मंगोलिया में एक परेड के दौरान चीनी सेना को संबोधित करते हुए कहा था कि पीएलए आक्रमणकारी दुश्मनों को शिकस्त देने में सक्षम है।

चीन का कई देशों से कई क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर विवाद रहा है। हालांकि, उसने दो देशों - भारत और भूटान को छोड़कर सभी 14 देशों से अपने विवादों का निपटारा कर लिया है।

ये भी देखें:ओ तेरी! अमेरिकी कंपनी अपने कर्मियों के शरीर में लगाएगी ये चिप

चीन, भारत के अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है और उसे दक्षिणी तिब्बत कहता है। वहीं, भारत पश्चिमी क्षेत्र में अक्साई चीन पर अपना दावा जताता है, जो चीन के नियंत्रण में है।

भारत और चीन के बीच दशकों पुराने विवादों में डोकलाम को लेकर एक नया विवाद जुड़ गया है, जहां दोनों देशों की सेना के बीच टकराव की स्थिति है।

सिक्किम स्थित डोकलाम, चीन और भूटान के बीच विवादित स्थान है। भूटान का सहयोगी भारत इस पर भूटान का अधिकार मानता है।

चीन चाहता है कि भारत, डोकलाम से अपनी सेना वापस बुला ले। वहीं, भारत चाहता है कि डोकलाम से भारतीय और चीनी दोनों सेनाएं एक साथ हटें।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story