×

India-China Border: LAC के पास चीन के इलाके में नज़र आए मोबाइल टावर, स्थानीय पार्षद कोंचोक स्टैंजिन ने शेयर की तस्वीर

India-China Border: स्थानीय पार्षद द्वारा चीन की ओर एलएसी पर भारतीय सीमा के बेहद करीब लगाए गए इन 3 मोबाइल टावर को लेकर बढ़ी चिंता ।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 17 April 2022 7:05 AM GMT
India-China Border
X

LAC के पास मोबाइल टावर (photo: social media )

India-China Border: भारत-चीन सीमा (India-China Border) विवाद दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते चीन लगातार भारत-चीन की सीमा यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के आसपास कई हरकतें करते नज़र आता रहा है। हालिया जानकारी के मुताबिक चीन ने एलएसी के पास अपने कब्जे वाले इलाके में मोबाइल टावर (Mobile Tower) स्थापित किए हैं, जिसकी जानकारी लेह के चुशुल से स्थानीय पार्षद कोंचोक स्टैंजिन ने दी है। स्टैंजिन ने एक तस्वीर साझा करते हुए एलएसी के पास चीन द्वारा स्थापित 3 मोबाइल टावर की जानकारी सार्वजनिक की है।

लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद लेह के चुशुल से स्थानीय पार्षद कोंचोक स्टैंजिन ने इन तस्वीरों को अपने आधिकरिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा है कि-"पैंगोंग झील पर पुल का निर्माण कार्य पूरा करने के बाद चीन ने सीमा पर भारतीय क्षेत्र के बेहद करीब 3 मोबाइल टावर लगाए हैं। क्या यह चिंता का विषय नहीं है? मानव बस्ती वाले गांवों में 4जी की सुविधा भी नहीं है। मेरे निर्वाचन क्षेत्र के 11 गांवों में 4जी सुविधा नहीं है।"

स्थानीय पार्षद द्वारा चीन की ओर एलएसी पर भारतीय सीमा के बेहद करीब लगाए गए इन 3 मोबाइल टावर को लेकर सबसे बडी चिंता का विषय यह है कि जिन इलाकों में 4जी की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां नए टावर की आवश्यकता क्यों। आपको बता दें कि लेह में चुशुल का इलाका चीनी सीमा के बेहद पास है, जिसके चलते वहां से अक्सर चीनी सेना की कार्यवाही और हरकतें देखने को मिलती रहती हैं।

भारतीय सीमा के पास अपना संचार तंत्र मज़बूत कर रहा चीन

चीन द्वारा यकीनन भारतीय सीमा के पास लगाए गए यह 3 मोबाइल टावर किसी बड़ी योजना का हिस्सा हो सकते हैं। इससे एक बात तो बेहद साफ है योई चीन भारतीय सीमा के पास अपने संचार तंत्र को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है, जिससे उन इलाकों में वह अपनी सेना और अन्य के लिए बेहतर संचार सुविधा स्थापित कर सके।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story