×

China Latest News: चीन में नई बीमारी की दस्तक ने बढ़ाई चिंता, जानें लक्षण और उपचार

बीते दो हफ्तों से चीन में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। इस बीच एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि चीन की वैक्सीनें कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खिलाफ कतई कारगर नहीं है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 21 Dec 2021 2:53 AM GMT
China Latest News: चीन में नई बीमारी की दस्तक ने बढ़ाई चिंता, जानें लक्षण और उपचार
X

बुखार (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

China Latest News: चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले बढ़ने लगे हैं, इस बीच अब दिमागी बुखार (Dimagi Bukhar) की दस्तक ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। चीन के उत्तर पश्चिमी प्रांत शांक्जी (Shaanxi) में रहस्यमयी दिमागी बुखार के कई मामले दर्ज किए गए हैं। इसकी जानकारी चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स (Global Times) में दी गई है। न्यूजपेपर ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि दिमागी बुखार (Encephalitis) में मृत्यु दर काफी अधिक हती है। हालांकि देश में इस बीमारी से जान गंवाने वाले लोगों की वास्तविक संख्या अब तक सामने नहीं आई है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्तर पश्चिमी प्रांत शांक्जी में फैल रहे दिमागी बुखार का मुख्य स्रोत चूहा या छछूंदर हो सकते हैं।

बता दें कि बीते दो हफ्तों से चीन में कोरोना के मामलों (China Covid Cases) में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। इस बीच एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि चीन की वैक्सीनें (Chinese Vaccines) कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के खिलाफ कतई कारगर नहीं है, जो कि चीन के लिए एक चिंता का विषय है। हालांकि ऐसी उम्मीद की जा रही है कि कोरोना वैक्सीन ओमिक्रॉन के गंभीर मामलों को रोकने में कुछ हद तक कारगर हो सकती हैं। इसलिए अब कई देशो में कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज (Covid-19 Vaccine Booster Dose) देना शुरू कर दिया गया है।

क्या होता है दिमागी बुखार (Kya Hota Hai Dimagi Bukhar)?

दिमागी बुखार को मेनिनजाइटिस या इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) भी कहा जाता है, यह एक असाधारण गंभीर स्थिति होती है, जिसमें दिमाग में सूजन आने लगती है। इस बीमारी के कई प्रकार होते हैं, जो कि बैक्टीरियल, वायरल और फंगल हो सकते हैं। हालांकि इस बुखार के ज्यादातर मामले वायरल इंफेक्शन की वजह से होते हैं या फिर जब प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) असाधारण रूप से मस्तिष्क के ऊतकों पर हमला करने लगती हैं तब ऐसी स्थिति होती है।

बुखार (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दिमागी बुखार के लक्षण (Dimagi Bukhar Ke Lakshan)

अगर बात की जाए इंसेफेलाइटिस के लक्षणों की तो यह हल्के फ्लू जैसे ही लक्षण पैदा करता है।

बुखार

सिरदर्द

गर्दन में अकड़न

उल्टी और बेहोशी आना

कमजोरी महसूस होना

दिमागी बुखार के अति गंभीर लक्षण

कभी कभी दिमागी बुखार में कुछ गंभीर लक्षण भी पैदा हो जाते हैं। जैसे कि

मिर्गी के दौरे

मांसपेशियों में कमजोरी

बोलने व सुनने में परेशानी

लकवा

भ्रमित सोच

डॉक्टर के पास कब जाएं

अगर आपको दिमागी बुखा से जुड़े कोई लक्षण महसूस होते हैं तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। इस बीमारी में हल्के लक्षण वाले मरीजों के बिना किसी इलाज के भी ठीक होने की संभावना होती है, लेकिन अगर लक्षण गंभीर हैं तो तत्काल आपको डॉक्टर से इलाज कराना चाहिए। अगर बच्चों और किशोरों में ऐसे लक्षण दिखें तो उन्हें भी तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं।

क्या है ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में?

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में लिखा गया है कि यह बीमरी चूहे द्वारा जूठी की गई चीजों को खाने से फैलती है। इसके अलावा खाने-पीने की चीजें चूहों के मल या पेशाब के संपर्क में आ जाए और उसका सेवन कर लिया जाए तो भी यह रोग फैलता है। हालांकि अखबार में मेडिकल एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा गया है कि ये बीमारी इंसानों से इंसानों में नहीं फैलती है और इसकी टीकाकरण की मदद से इलाज किया जा सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story