×

China Me Coronavirus: चीन में कोरोना की वापसी, बढ़ रहे मामले, सरकार ने लगा दी ये पाबंदी

China Me Coronavirus: चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले पैर पसारने लगे हैं, जिसके बाद सरकार ने कुछ जरूरी प्रतिबंध लगाए हैं।

Network
Newstrack Network / Shreya
Published on: 24 Oct 2021 4:44 AM GMT
Coronavirus
X

 कोरोना वायरस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

China Me Coronavirus: एक ओर जहां भारत में कोरोना के मामलों (Coronavirus Ke Mamle) में थोड़ी राहत देखने को मिल रही है, वहीं दूसरी ओर चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले में बढ़ोत्तरी (Corona Ke Mamle Me Badhotari) दर्ज की जा रही है। जिसके बाद अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। चीन की राजधानी बीजिंग (Beijing) में शनिवार को कोरोना के कुल 9 केसेस हो गए हैं। देश में कोरोना का प्रकोप (Corona Ka Prakop) बढ़ता देख अधिकारियों ने एहतियातन टेस्टिंग बढ़ाने और होटल में बुकिंग पर रोक (Hotel Booking Par Rok) लगाने का आदेश दे दिया है।

जाहिर है कि साल 2019 के आखिरी में सबसे पहले चीन में ही कोरोना के मामले (China Me Coronavirus Ke Mamle) सामने आए थे। देखते ही देखते पूरा देश इस खतरनाक वायरस के चपेट में आ गया था। उस वक्त ड्रैगन पर कोरोना के मामले दुनिया से छिपाने के आरोप भी लगे थे। चीन से शुरुआत हुए इस वायरस का प्रसार (Corona Ka Prasar) अन्य देशों में भी हुआ और देखते ही देखते एक महामारी में तब्दील हो गया। करीब 2 साल के बाद भी दुनिया इस महामारी से जंग लड़ रही है।

कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया

अचानक मामलों में कैसे हुई बढ़ोत्तरी

बात करें चीन में बढ़ते कोरोना मामलों की तो बताया जा रहा है कि बीजिंग में संक्रमित पाए गए पांच लोगों ने 12 से 15 अक्टूबर के बीच इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र, निंग्शिया हुई स्वायत्त क्षेत्र और शांक्सी प्रांत की यात्रा की थी और फिर 16 अक्टूबर को बीजिंग वापस लौटे थे। अब सरकार को यह चिंता सता रही है कि इन संक्रमितों के संपर्क में यात्रा के दौरान कई लोग आए होंगे, ऐसे में देश में एक बार फिर से कोरोना का प्रसार तेजी न पकड़ ले। क्योंकि एक अन्य व्यक्ति जो संक्रमित पाया गया है, वो इनमें से ही एक संक्रमित के संपर्क में आया था।

वहीं, शुक्रवार को देश में कोविड-19 के 32 मामले दर्ज किए गए थे। बताया जा रहा है कि मामलों में हो रही वृद्धि के पीछे शंघाई के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति है, जिसने शियान समेत कई शहरों में यात्रा की थी और फिर कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। दंपति के संक्रमित पाए जाने के बाद उन लोगों को खोजने का काम शुरू हुआ, जो इनके संपर्क में आए थे। तीन दिन के अंदर उनके संपर्क में आए सैकड़ों लोगों का पता चला, जिनमें से 5 लोग बाद में संक्रमित मिले, जिन्होंने दंपति के साथ यात्रा की थी। चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद एक बार फिर से दुनिया में चिंता बढ़ गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story