×

परमाणु हमला करेगा चीन : बहुत विनाशक होगा ये युद्ध, सामने आई ये रिपोर्ट

ड्रैगन अब युद्ध की फिराक में अपनी परमाणु शक्तियों को मजबूत करने में लगा हुआ है। ऐसे में अब इस बीच चौकाने वाली खबर भी सामने आई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 Nov 2021 4:51 PM GMT
China attack nuclear
X

चीन करेगा परमाणु हमला (फोटो- सोशल मीडिया)

चीन बीते कई महीनों से लगातार परमाणु परीक्षण कर रहा है। दुनियाभर में कोरोना महामारी से बुरे हुए हालातों के बाद भी चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। ड्रैगन अब युद्ध की फिराक में अपनी परमाणु शक्तियों को मजबूत करने में लगा हुआ है। ऐसे में अब इस बीच चौकाने वाली खबर भी सामने आई है कि अमेरिका ने भी परमाणु शक्तियों को बढ़ाना शुरू कर दिया है।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की सेना में दूसरे उच्चतम पद के अधिकारी ने चीन की तरफ से बीते तीन महीने पहले हाइपरसोनिक हथियार परीक्षण को लेकर ताजा जानकारी शेयर की है। जिसमें उन्होंने कहा कि इस हाइपरसोनिक मिसाइल ने आवाज की गति से पांच गुना अधिक रफ्तार से दुनिया का चक्कर लगाया था। इसके साथ ही उन्होंने यह चेतावनी भी दी है चीन अमेरिका पर कभी भी अचानक परमाणु हमला कर सकता है।

चीन का हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण

ऐसे में संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के उप चेयरमैन जनरल जॉन हाइटेन ने चीन द्वारा किए गए हाइपरसोनिक हथियार परीक्षण के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्होंने एक लंबी रेंज की मिसाइल लॉन्च की थी। 'इसने (मिसाइल) पूरी दुनिया का चक्कर लगाया, जिसने एक हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन गिराया, जोकि अपने लक्ष्य को बेधने के लिए वापस चीन गया।'

फोटो- सोशल मीडिया

आगे उन्होंने कहा कि चीन की यह मिसाइल कुछ किलोमीटर से अपने निशाने को बेधने में चूक गई, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी देश ने एक हाइपरसोनिक हथियार भेजा है जिसने पूरी धरती का चक्कर लगाया हो।

लेकिन इस बात से ड्रैगन ने पूरी तरह से इनकार किया है कि उसने कोई हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण किया है। आगे उसका कहना है कि हम एक रियूजेबल (दोबारा इस्तेमाल योग्य) स्पेसक्राफ्ट का परीक्षण कर रहे थे।

फिलहाल जनरल जॉन हाइटेन का इस बारे में मानना है कि चीन अपनी युद्ध क्षमताओं में लगातार बढ़ोत्तरी कर रहा है। वह मिसाइल रखने के लिए नए सिलो बना रहा है और एक दिन वह अपनी क्षमताओं को इतना बढ़ाने में सक्षम हो सकता है कि अमेरिका पर अचानक परमाणु हमला कर सके।

आगे जनरल जॉन हाइटेन ने कहा कि बीते पांच वर्षों में चीन ने सैकड़ों हाइपरसोनिक परीक्षण किए हैं जबकि अमेरिका ने ऐसे केवल नौ परीक्षण किए हैं। चीन पहले ही एक मध्यम रेंज के हाइपरसोनिक हथियार को तैनात कर चुका है। जबकि अमेरिका अपने ऐसे पहले हथियार को तैनात करने में अभी कुछ साल दूर है। इस सबके बावजूद अमेरिका ने अब अपनी परमाणु शक्ति को मजबूत करना शुरू कर दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story