×

पाकिस्तान से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी साझेदारी को और मजबूत करेगा चीन

Rishi
Published on: 9 July 2017 12:13 PM GMT
पाकिस्तान से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी साझेदारी को और मजबूत करेगा चीन
X

इस्लामाबाद : चीन द्वारा शुरू किए गए बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत चीन और पाकिस्तान ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं। शनिवार को यह समझौता पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन और यहां यात्रा पर आए चीन के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री वान गैंग के बीच हुआ। मंत्री वान यहां विज्ञान एवं तकनीकी सहयोग पर 18 वें पाकिस्तान-चीन संयुक्त समिति के सत्र में हिस्सा लेने आए थे।

वान ने कहा कि चीन और पाकिस्तान सभी सामरिक सहयोग में भागीदार हैं और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तेज निर्माण के साथ सुचारू विकास में लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में सहयोग एक महत्वपूर्ण विषय है।

चीन की पीपुल्स पार्टी के राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन राष्ट्रीय समिति के उपाध्यक्ष वान ने कहा कि दोनों देशों ने संयुक्त रूप से प्रयोगशाला निर्माण और युवा वैज्ञानिकों के आदान प्रदान जैसे कई व्यवहारिक सहयोगों को सफलता पूर्वक किया गया है।

उन्होंने कहा कि चीन पाकिस्तान के साथ बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव और एक नवाचार समुदाय को खड़ा करने में सहायता देने के अंतर्गत पाकिस्तान के साथ वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी नवाचार में सहयोग को मजबूत करना का इच्छुक है।

2013 में चीन द्वारा प्रस्तावित बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव जिसे सिल्क रोड इकॉनोमिक बेल्ट और 21 वीं शताब्दी का मैरीटाइम सिल्क रोड कहा जा रहा है। इसका उद्देश्य एशिया के व्यापार और आधारिक संरचना संपर्क को यूरोप और एशिया के अलावा प्राचीन समय के व्यापार मार्ग सिल्क रोड के साथ जोड़ना है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story