×

Lockdown in China: लॉकडाउन के कारण चीन में भयानक प्रदर्शन, शी जिनपिंग के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

Protest in China: चीन में लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण शी जिनपिंग को विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है, शनिवार की रात शंघाई चीन में कठोर COVID-19 नीति पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 28 Nov 2022 1:32 AM GMT
Protest Against Xi Jinping
X

चीन में शी जिनपिंग के खिलाफ बगावत। (Social Media)

China Protest Against Xi Jinping: चीन में सख्त और महंगी शून्य-कोविड नीति के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं, जो कि विश्वविद्यालयों और शंघाई में फैल गए हैं। भीड़ सड़कों पर चिल्ला रही है, "शी जिनपिंग! पद छोड़ो, कम्युनिस्ट पार्टी!" उरुमकी में एक अपार्टमेंट में आग लगने से दस लोगों के मारे जाने और नौ अन्य के घायल होने के बाद ये विरोध प्रदर्शन शुरू हुए हैं। प्रमुख शहरों में राष्ट्रपति के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन का सिलसिला बना है। बीजिंग, शंघाई सहित लगभग 10 बड़े शहरों में जनता सड़कों पर है।

लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण शी जिनपिंग को विद्रोह का करना पड़ रहा सामना

आपको बता दें कि चीन में चल रहे लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण शी जिनपिंग को विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है, शनिवार की रात शंघाई, चीन में कठोर COVID-19 नीति पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। इसके अलावा, चीनी सरकार द्वारा COVID-19 बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाई गई सीमाओं के खिलाफ प्रदर्शनकारियों के चिल्लाने के वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं।

शिनजियांग में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में लग गई आग

आग लगने की घातक घटना गुरुवार को उस वक्त हुई जब देश के सुदूर पश्चिमी प्रांत शिनजियांग में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में आग लग गई। एक रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन प्रक्रियाओं को दिखाने वाला एक वीडियो, जिसमें दमकलकर्मियों को पीड़ितों तक पहुंचने में देरी हो रही है, ऐसा लगता है कि गुस्से को बढ़ा दिया है जिसके कारण विरोध प्रदर्शन हुए।

सख्त जीरो-कोविड नीति को लेकर पूरे चीन में विरोध प्रदर्शन जारी हैं। चीनी नागरिकों ने सख्त COVID-19 नीतियों के खिलाफ सड़कों पर भारी संख्या में विरोध प्रदर्शन किया है। विभिन्न फुटेज में प्रदर्शनकारियों को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कम्युनिस्ट पार्टी से पद छोड़ने के लिए कहते हुए सुना जा सकता है।

चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो

चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में शनिवार को शंघाई शहर में झिंजियांग आग के पीड़ितों के सम्मान में सैकड़ों लोगों द्वारा मोमबत्तियां लगाते हुए दिखाया गया है। बाद में, सभा चिल्ला उठी, "मानव अधिकारों की आवश्यकता है, स्वतंत्रता की आवश्यकता है," कागज के सफेद टुकड़ों को पकड़े हुए हैं। उरुमकी में लोगों को पुलिस से भिड़ते, बाड़ से टकराते हुए और "कोविड लॉकडाउन खत्म करो" चिल्लाते हुए देखा जा सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story