×

हड्डियां पहनकर घूम रहे सैनिक: चीन का नया पैतरा, भारत के खिलाफ बन रहे बलवान

ग्लोबल टाइम्स में ऐसे दावे किये जा रहे हैं कि दक्षिण पश्चिम चीन के तिब्बत क्षेत्र में तैनात चीनी सैनिक अब आयरन मैन बनकर अपने देश की सुरक्षा करेंगे।

Shivani
Published on: 12 Dec 2020 2:04 PM GMT
हड्डियां पहनकर घूम रहे सैनिक: चीन का नया पैतरा, भारत के खिलाफ बन रहे बलवान
X

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लद्दाख में तनाव जारी है। ऐसे में इस साल कई बार दोनों देशों के सैनिक आमने सामने आ चुके हैं। हालंकि चीन के सैनिकों को भारत के जवानों के सामने हर बार मुंह की खानी पड़ी। ऐसे में चीन लगातार भारतीय जवानों को टक्कर देने के लिए नए नए काण्ड कर रहा है। इसी कड़ी में कभी रात के अँधेरे में एलएसी की पोस्ट पर कब्जा जमाने की कोशिश तो कभी टॉप सीक्रेट माइक्रोवेव हथियारों से हमला करने की साजिश रच रहा है। वहीं अब एक रिपोर्ट में पता चला है कि चीनी सैनिक हड्डियों से बने शूट पहन कर गश्त पर निकल रहे हैं।

चीन सैनिकों के पास हड्डी से बने सूट

दरअसल, चीन की सेना के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में ऐसे दावे किये जा रहे हैं कि दक्षिण पश्चिम चीन के तिब्बत क्षेत्र में तैनात चीनी सैनिक अब आयरन मैन बनकर अपने देश की सुरक्षा करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के सैनिकों के लिए हड्डियों के ख़ास सूट तैयार किये गए हैं। हड्डियों से बने ये ख़ास सूट बेहद विषम परिस्थितियों और ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में सेना के लिए मददगार बनेगा। चीन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि ये खास सूट रसद आपूर्ति, गश्त और निगरानी करने के लिए उपयोगी हैं।

China

हड्डियों से बने सूट की खासियत:

चीन के ही एक अन्य मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि हड्डियों से बने खास सूट की मदद से सैनिक एक वयस्क के वजन के बराबर सामान उठा सकते हैं।यह सूट उन्हें कमर और पैरों में लगने वाली चोट के खतरे से बचाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ताजा रसद आपूर्ति अभियान के दौरान काफी सैनिकों को खाना और पानी पहुंचाने वाली टीम के साथ जोड़ा गया, जो पीएलए झिंजियांग मिलिट्री कमांड के तहत आती है।

ये भी पढ़ेंः चीन को तगड़ा झटका! अब भारत में होगा ये काम, 4825 करोड़ का निवेश करेगी सैमसंग

पहाड़ों पर वजन चढ़ाने में मददगार हैं हड्डियों वाले सूट

हालाँकि उस समय एक जवान करीब 20 किलो सामान लेकर ही चढ़ाई कर पाता था। लेकिन इस हड्डियों वाले सूट के कारण अब बैगपैक्स का वजन सैनिकों के पैरों की जगह हड्डियों वाले सूट पर डाल दिया गया, जिससे सैनिकों को सामान लेकर चढ़ाई करने में काफी आसानी हो रही है। हालंकि चीनी मीडिया को इस सूट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। उसके तकनीकी विवरण के बारे में भी रिपोर्ट्स में नहीं बताया गया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story