×

China Population Drops: और घटी चीन की जनसंख्या, अब कुल 140 करोड़ लोग

China Population Drops: जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा दशकों से एक बच्चा नीति को सख्ती से अपनाया गया था जिसका ये अंजाम हुआ है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Jan 2024 8:03 AM GMT (Updated on: 17 Jan 2024 8:46 AM GMT)
China Population Drops
X

China Population Drops  (photo: social media )

China Population Drops: चीन की जनसंख्या में लगातार दूसरे साल गिरावट आई है। पिछले साल कुल जनसंख्या 2.08 मिलियन घटकर अब 1.4097 अरब हो गई। वार्षिक आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

चीन की जनसंख्या में छह दशकों में पहली बार 2022 में गिरावट दर्ज की गई थी जब जन्म दर एक नए निचले स्तर पर पहुंच गई। दरअसल, जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा दशकों से एक बच्चा नीति को सख्ती से अपनाया गया था जिसका ये अंजाम हुआ है। विशेषज्ञों ने आने वाले वर्षों में इसमें और भारी गिरावट की भविष्यवाणी की है।

भारत आगे निकला

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के आंकड़ों के अनुसार, भारत पिछले साल 142.86 करोड़ लोगों के साथ चीन को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया।

कम बच्चे जन्मे

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल चीन में 9.02 मिलियन बच्चों का जन्म हुआ, जो कि 2022 में 9.56 मिलियन से 5.6 प्रतिशत कम है। नए शिशुओं की गिरती संख्या के परिणामस्वरूप 1949 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से जन्म दर सबसे कम हो गई, प्रति 1,000 लोगों पर 6.39 जन्म हुए, जबकि 2022 में यह 6.77 था।

ज्यादा बच्चों को प्रोत्साहन

चीन ने मई 2021 में तीसरी-बाल नीति लागू की और जनसंख्या वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन उपायों की एक श्रृंखला शुरू की। देश भर के कई शहरों, प्रांतों और क्षेत्रों ने दूसरे या तीसरे बच्चे वाले परिवारों को सब्सिडी जारी करने जैसी प्रोत्साहन नीतियां शुरू की हैं। चीन की जनसंख्या वृद्धि 2016 से धीमी रही है क्योंकि बच्चों की परवरिश की उच्च लागत और एक विविध जीवन शैली ने परिवार शुरू करने के उत्साह को कम कर दिया है। माना जाता है कि 2020 और 2022 के अंत के बीच लागू की गई देश की शून्य-कोरोना नीतियों ने भी जन्मदर में गिरावट में योगदान दिया है।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल 11.1 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई, जिससे राष्ट्रीय मृत्यु दर प्रति 1,000 लोगों पर 7.87 हो गई। शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि चीनी अर्थव्यवस्था को अब कम कामकाजी उम्र के लोगों, खर्च करने की घटती शक्ति और एक तनावपूर्ण सामाजिक सुरक्षा प्रणाली सहित चुनौतियों से निपटना होगा।

फुडन विश्वविद्यालय में जनसंख्या और विकास नीति अध्ययन केंद्र के प्रोफेसर पेंग ज़िज़े ने कहा है कि आने वाले वर्षों में चीन की कुल जनसंख्या में भारी गिरावट देखने को मिलेगी।पेंग ने कहा कि यह लगभग तय है कि जनसंख्या नकारात्मक वृद्धि के साथ आगे बढ़ेगगी। पेंग ने कहा कि भविष्य में जनसंख्या की उम्र बढ़ने के साथ वार्षिक मौतें बढ़ती रहेंगी, जो हर साल 10 मिलियन लोगों को पार कर जाएंगी। इसलिए, जन्मों की तुलना में मौतों की संख्या अधिक होने से, यह लगभग तय है कि जनसंख्या नकारात्मक वृद्धि के साथ आगे बढ़ेगी।

चीन जनसंख्या और विकास अनुसंधान केंद्र के निदेशक हे डैन ने कहा है कि महिलाओं द्वारा बच्चे पैदा करने या शादी करने का विकल्प चुनने में गिरावट के अधिकांश कारकों को सहायक नीतियों के कार्यान्वयन के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है। हे डैन ने सरकारी ग्लोबल टाइम्स को बताया, "हालांकि शहरों ने बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को जन्म देने में सहायता करने के लिए कई सहायक नीतियां जारी की हैं, लेकिन जनता की उम्मीदें अभी भी पूरी नहीं हो रही हैं।"

उन्होंने नवजात शिशुओं की देखभाल करने वाले व्यक्तियों को सब्सिडी प्रदान करने के लिए एक जन्म गारंटी प्रणाली का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने यह भी कहा कि "परिवार सेवा सहायता प्रणाली के संपूर्ण जीवनचक्र" की स्थापना बच्चे के जन्म से संबंधित चिंता और तनाव को कम करने में सक्षम होगी और प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं, विवाह और संबंध सेवाओं और बाल देखभाल सेवाओं सहित अन्य के लिए व्यापक सहायता प्रदान करेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story