×

Xi Jinping: शी जिनपिंग ने बनाया रिकॉर्ड, माओ के बराबर कद हासिल किया

China President Xi Jinping: रविवार को हुई समिति की बैठक में 25 सदस्यीय राजनीतिक ब्यूरो का चुनाव किया गया। अब जिनपिंग का कंट्रोल पूर्ण हो गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Oct 2022 5:50 AM GMT
china president Xi Jinping
X

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (photo: social media ) 

China President Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इतिहास रच दिया है। अब वह पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद सत्ता में एक अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से निर्वाचित हो गए हैं।

69 वर्षीय शी जिनपिंग को कम्युनिस्ट पार्टी की सात सदस्यीय स्थायी समिति द्वारा तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए पार्टी के महासचिव के रूप में चुना गया। माओ के बाद कोई भी चीनी नेता दस साल यानी दो कार्यकाल से ज्यादा सत्ता में नहीं रहा है। दस वर्ष के बाद रिटायरमेंट हो जाता है। शी पहली बार 2012 में चुने गए थे और इस साल अपना 10 साल का कार्यकाल पूरा करेंगे। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की पांच साल में एक बार होने वाली कांग्रेस द्वारा शनिवार को प्रधानमंत्री ली केकियांग जैसे नरमपंथियों को बाहर कर दिया गया था। रविवार को हुई समिति की बैठक में 25 सदस्यीय राजनीतिक ब्यूरो का चुनाव किया गया। अब जिनपिंग का कंट्रोल पूर्ण हो गया है।

राजनीतिक ब्यूरो ने सात सदस्यीय स्थायी समिति का चुनाव किया, जिसने बदले में शी को तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए महासचिव के रूप में चुना। शी को केंद्रीय समिति, राजनीतिक ब्यूरो और स्थायी समिति और फिर महासचिव के रूप में सापेक्ष सहजता के साथ चुना गया। कांग्रेस ने पार्टी के संविधान में महत्वपूर्ण संशोधन को अपने "मूल" को मजबूत करते हुए पारित किया। इस निर्देश के साथ कि सभी पार्टी सदस्यों के पास उनके निर्देशों और सिद्धांतों का पालन करने के लिए "दायित्व" है।

जिनपिंग सबसे शक्तिशाली नेता

पर्यवेक्षकों का कहना है कि माओ के नक्शेकदम पर जीवनपर्यंत के लिए नेता बने रहने की संभावना के साथ राष्ट्रपति, पार्टी के नेता और सेना के प्रमुख के रूप में जिनपिंग सबसे शक्तिशाली नेता हो गए हैं। विश्लेषक मानते हैं कि जिनपिंग भी माओ जैसे चरमपंथी वैचारिक अभियान शुरू कर सकते हैं। इसकी झलक नरमपंथी नेताओं को बाहर किये जाने से मिल भी चुकी है।

20वीं कांग्रेस के समापन से पहले पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ को ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल से बाहर निकाल दिया गया था। शारीरिक रूप से बाहर किए जाने के साथ हुआ। इस घटना को एक विडंबना के रूप में देखा जाता है क्योंकि 79 वर्षीय हू ने दस साल पहले 2012 में शांतिपूर्वक शी को सत्ता सौंप दी थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story