×

UNSC: तगड़ा झटका भारत-अमेरिका, मक्की को आतंकी घोषित करने में चीन का वीटो पावर

UNSC : चीन ने इस मामले में अपने मित्र देश पाकिस्तान का पक्ष लेते हुए मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित करने की याचिका के विरोध में वीटो पावर का उपयोग किया है।

Rajat Verma
Published on: 17 Jun 2022 12:08 PM GMT
china put obstacles in declaring abdul rehman makki as un terrorist stopped india and us proposal
X

UNSC : मक्की को UN आतंकी घोषित करने में चीन का अडंगा

China Blocks US-India Move On Makki : मुम्बई हमले ( 26/11) के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Mumbai attack (26/11) mastermind Hafiz Saeed) के रिश्तेदार और आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की (Abdul Rehman Makki) को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की प्रतिबंधित सूची में डालने के भारत और अमेरिका के साझा प्रयास में चीन ने अपना रंग दिखाते हुए अड़ंगा लगा दिया है। भारत और अमेरिका की ओर से मक्की को आतंकवादी के रूप में घोषित करते हुए UN की ब्लैक लिस्ट (UN Black List) में डालकर प्रतिबंधित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया गया था, लेकिन चीन ने अपने 'वीटो' (China Veto) शक्ति का प्रयोग कर इस प्रस्ताव पर रोक लगा दी है।

चीन ने पाकिस्तान के साथ अपनी मित्रता निभाते हुए मक्की को फिलहाल वैश्विक आतंकी घोषित होने से बचा लिया है। अमेरिका और भारत ने मक्की के खिलाफ कई सबूतों के आधार पर और आतंकी संगठन जमात-उद-दावा (Jamaat-ud-Dawa) से उसके रिश्तों को दर्शाते हुए UN की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समक्ष अब्दुल रहमान मक्की को आईएसआईएल (ISIL) और अल कायदा प्रतिबंध समिति 'वैश्विक आतंकी' के रूप में चिन्हित करने की अपील की थी।

मक्की आतंकी संगठन के अहम पद पर

अब्दुल रहमान मक्की का संबंध जमात-उद-दावा और लश्कर के साथ बताया जा रहा है। साथ ही, प्राप्त सूचना के मुताबिक यह मुम्बई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का करीबी होने के साथ ही आतंकी संगठन में अहम पद पर तैनात है।

संयुक्त राष्ट्र संघ में इन देशों के पास है 'वीटो पावर'

संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations organisation) में किसी भी मुद्दे पर चर्चा या कोई प्रस्ताव करने को लेकर वोटिंग की जाती है। साथ ही, UN में 5 ऐसे देश हैं जिनके पास वीटो शक्ति मौजूद है, जिसमें अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, फ्रांस और रूस शामिल है। वीटो शक्ति का इस्तेमाल कर इन पांचों में से कोई भी देश किसी भी प्रस्ताव को पूरी तरह से खारिज करने में सक्षम है। चीन ने भी इस मामले में अपने मित्र देश पाकिस्तान का पक्ष लेते हुए मक्की को वैश्विक आतंकी घोषित करने की याचिका के विरोध में वीटो पावर का उपयोग किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story