×

चीन ने सीमा पर फिर दिखाई चालाकी, पूर्वी लद्दाख में बढ़ाई सेना की तैनाती

चीन ने पूर्वी लद्दाख में सेना की तैनाती शुरू कर दी है। पूर्वी लद्दाख क्षेत्रों में स्थायी आवास बना गया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 1 May 2021 5:32 AM GMT
चीन ने सीमा पर फिर दिखाई चालाकी, पूर्वी लद्दाख में बढ़ाई सेना की तैनाती
X

 चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

नई दिल्ली: चीन (China) कभी अपनी गंदी चालों से बाज नहीं आ सकता है। कोरोना वायरस (Corona Virus) के इस काल में एक ओर वो भारत की मदद करने की बात कर रहा है तो दूसरी ओर सीमा पर अपनी नापाक हरकतों को बाज दे रहा है। चीन ने अब पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) क्षेत्रों में स्थायी आवास बना लिया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन की ओर से पूर्वी लद्दाख में सेना की तैनाती शुरू कर दी गई है। कोरोना संकट के इस दौरान में भी चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज आने को तैयार नहीं है। इस विकट परिस्थिति में उसने एक बार फिर से भारतीय सीमा (Indian Border) में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है।

चीनी- भारतीय सेना (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

संघर्ष वाले क्षेत्रों से भी हटने से कर दिया था मना

आपको बता दें कि बीते महीने भारत और चीन के बीच हुई 11वें दौर की सैन्य वार्ता में चीन ने संघर्ष वाले क्षेत्रों में भी पीछे हटने से मना कर दिया था। चीनी सेना (पीएलए) ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग के संघर्ष वाले क्षेत्रों से में अप्रैल, 2020 से पहले वाली स्थिति पर वापस जाने से साफ इनकार कर दिया था। ऐसे में अभी दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव पूरी तरह से कम नहीं हुआ है।

चीन ने भारत की तरफ बढ़ाया मदद का हाथ

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर बुरी तरह से देखने को मिल रहा है। ऐसे में कई देश भारत के साथ आए हैं, उनमें से एक नाम चीन भी है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक संदेश भेजकर कोरोना वायरस महामारी को लेकर ने भारत को हर संभव मदद का ऐलान किया है।

Shreya

Shreya

Next Story