चीन में बारिश का कहर, एक हजार साल का रिकार्ड टूटा, भारत में पड़ेगा असर

China Rain: चीन में बारिश (China Mein Barish) के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। वहां इतनी बारिश हो रही है जितनी एक हजार साल में नहीं हुई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 21 July 2021 11:06 AM GMT
चीन में बारिश का कहर, एक हजार साल का रिकार्ड टूटा, भारत में पड़ेगा असर
X

बारिश में डूबे वाहन और लोग (फोटो साभार- ट्विटर)

China Rain: चीन में बारिश (China Mein Barish) के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। वहां इतनी बारिश हो रही है जितनी एक हजार साल में नहीं हुई। हेनान प्रांत (Henan Province) में तीन दिन की बारिश ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और राजधानी जेंगजू (Zhengzhou) और लगभग 12 अन्य शहरों में भयानक बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं। बारिश और बाढ़ से दो लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं।

जेंगजू में येलो नदो पर बने एक बांध के ऊपर से पानी बह रहा है। इस शहर में भूमिगत ट्रेन की सुरंगों में पानी भर गया है। एक वीडियो में दिखाई पड़ा है कि सबवे ट्रेन (Subway Train) चल रही है और उसमें खड़े लोग कंधों तक डूबे हुए हैं। बताया जाता है कि ट्रेन में डूब कर कई लोगों की मौत हो गई है।

मेट्रो में फंसे लोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

एक घण्टे में 209.1 मिलीमीटर बारिश

करीब सवा करोड़ की आबादी वाले जेंगजू पूरी तरह जलमग्न हो चुका है। बहुत सी इमारतें ढह गई हैं। जेंगजू में मात्र एक घण्टे में 209.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। जर्मनी में कुछ दिनों पहले आई आसमानी आफत में 24 घण्टे में 154 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि हेनान प्रान्त के क्या हाल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का कहर अभी जारी रहेगा।

लुओयांग में स्थित शियोलांगदी जलाशय बांध के ध्वस्त होने की नौबत आ गई है। चीनी सेना ने चेतावनी दी है कि ये डैम किसी वक्त भी टूट सकता है। लुओयांग की 70 लाख की आबादी पर भयानक खतरा पैदा हो गया है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की रीजनल यूनिट ने चेतावनी दी है कि डैम में 20 मीटर हिस्सा टूट चुका है और पूरा डैम किसी भी समय ध्वस्त हो सकता है। बाढ़ की वजह से नदी के तटबंध पहले ही टूट चुके हैं।

चीन में बरसात के मौसम के दौरान बाढ़ आती रहती हैं जिससे हर साल काफी नुकसान होता है। लेकिन ये स्थिति कुछ दशकों में बदतर होती गई है। इसकी वजह बांधों और तटबंधों का अंधाधुंध निर्माण है। ऐसे व्यापकनिर्माण के परिणामस्वरूप नदियों और उनके पास की झीलों का आपसी संपर्क टूट गया है। नदियों के कैचमेंट एरिया भी बर्बाद हो चुके हैं।

बाढ़ में फंसे लोग (फोटो साभार- ट्विटर)

भारत पर भी पड़ेगा असर

चूंकि चीन से निकल कर कई नदियां भारत में आती हैं सो चीन की बारिश और बाढ़ का असर भारत पर भी पड़ सकता है। जिस तरह चीन ने बड़े बड़े बांध बनाये हैं, अगर उनमें से कुछ टूट गए तो काफी बर्बादी आगे तक जा सकती है। दुनिया के दो सबसे विशालकाय बांध चीन में ही स्थित हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story