×

Drought In China: चीन में रिकार्ड तोड़ सूखा, नदियां गायब, बिजलीघर ठप

चीन के भारी आबादी वाले दक्षिण-पश्चिम इलाकों में लंबे समय से चल रही भीषण गर्मी के सितंबर में भी अच्छी तरह से जारी रहने की भविष्यवाणी के बाद राष्ट्रव्यापी सूखे की चेतावनी जारी की गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Aug 2022 12:01 PM GMT
Drought In China
X

Drought In China। (Social Meida)

Drought In China: रिकॉर्ड तोड़ सूखे ने चीन में तबाही मचा दी है। ढेरों नदियां सूख गई हैं, जल विद्युत बुरी तरह प्रभावित है, शिपिंग को रोक दिया है और प्रमुख कंपनियां अपना काम फिलहाल बन्द करने के लिए मजबूर हो गई हैं। चीन के भारी आबादी (massive population of china) वाले दक्षिण-पश्चिम इलाकों में लंबे समय से चल रही भीषण गर्मी (Extreme heat in south-west areas) के सितंबर में भी अच्छी तरह से जारी रहने की भविष्यवाणी के बाद राष्ट्रव्यापी सूखे की चेतावनी जारी की गई है। चीन की व्यापक जलविद्युत प्रणाली में पानी की भारी कमी ने सिचुआन (Water Crisis In Sichuan) में एक गंभीर स्थिति उत्पन्न कर दी है क्योंकि सिचुआन की 80 फीसदी बिजली जल विद्युत से आती है। भीषण गर्मी में बिजली की मांग में 25 फीसदी की वृद्धि हुई है। जलविद्युत में कमी ने चोंगकिंग शहर और हुबेई प्रांत सहित डाउनस्ट्रीम आबादी को भी प्रभावित किया है।

सिचुआन प्रशासन ने हजारों फैक्ट्रियों को बिजली आपूर्ति की निलंबित

पिछले हफ्ते सिचुआन प्रशासन ने हजारों फैक्ट्रियों को बिजली आपूर्ति निलंबित या सीमित करने के अलावा सार्वजनिक बिजली के उपयोग की राशनिंग कर दी थी। टोयोटा, फॉक्सकॉन और टेस्ला उन कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने पिछले एक पखवाड़े में कुछ संयंत्रों में अस्थायी रूप से परिचालन निलंबित कर दिया है। इस सप्ताह उत्पादन फिर से शुरू करने की योजना को स्थगित कर दिया गया है।

यांग्त्ज़ी के मुख्य ट्रंक रुट पर जल प्रवाह कम

यांग्त्ज़ी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी नदी है, जो 40 करोड़ से अधिक चीनी लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराती है, और चीन की अर्थव्यवस्था के लिए सबसे महत्वपूर्ण जलमार्ग है। यह वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लिए भी महत्वपूर्ण है, लेकिन इस गर्मी में इसका पानी रिकॉर्ड-निम्न स्तर तक पहुंच गया है, नदी के पूरे मार्ग के अलावा दर्जनों सहायक नदियां सूख रही हैं। यांग्त्ज़ी के मुख्य ट्रंक रुट पर जल प्रवाह पिछले पांच वर्षों के औसत से 50 फीसदी से भी कम हो गया है।

चीन के प्रभावित क्षेत्रों में पानी और बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार परेशान है क्योंकि चावल और सोया जैसी ज्यादा पानी वाली फसलों का मौसम करीब है। रविवार को, अधिकारियों ने नदी के निचले स्तर को फिर से भरने के प्रयास में जलाशयों से 980 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी छोड़ा।

इन इलाकों में सूखे से कम से कम 2.46 मिलियन लोग प्रभावित

सूखे ने सिचुआन, हेबेई, हुनान, जियांग्शी, अनहुई और चोंगकिंग में कम से कम 2.46 मिलियन लोगों और 2.2 मिलियन हेक्टेयर कृषि भूमि को प्रभावित किया है। चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के अनुसार, सूखे के कारण 780,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष सरकारी सहायता की आवश्यकता है। पीने के पानी को उन क्षेत्रों में ले जाया गया है जहां आवासीय आपूर्ति पूरी तरह से सूख गई है। अकेले जुलाई में उच्च तापमान ने 2.73 बिलियन युआन का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान किया, जिससे 5.5 मिलियन लोग प्रभावित हुए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story