×

China: चीन में दर्दनाक हादसा, हॉस्टल में लगी भीषण आग, 13 लोगों की जल कर मौत

China: चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक घटना हेनान सूबे के नानयांग शहर के पास यानशानपु गांव में स्थित यिंगकाई स्कूल के हॉस्टल की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Jan 2024 3:05 AM GMT (Updated on: 20 Jan 2024 4:01 AM GMT)
Fire incident in China (Photo: Social Media)
X

Fire incident in China (Photo: Social Media)

China Fire. चीन में एक बेहद ही दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां के हेनान प्रांत के एक स्कूल के हॉस्टल में शुक्रवार देर रात भीषण आग लग गई। जिसकी चपेट में आने से 13 लोग जिंदा जल गए। जबकि एक अन्य गंभीर रूप से जख्मी हो गया। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक घटना हेनान सूबे के नानयांग शहर के पास यानशानपु गांव में स्थित यिंगकाई स्कूल के हॉस्टल की है।

घटना की सूचना रात 11 बजे के करीब फायर ब्रिगेड को दी गई, जिसके बाद मौके के लिए बचावकर्मियों को रवाना किया गया। आधे घंटे से अधिक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद आग पर काबू पाया जा सका। लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका था। पूरी इमारत लगभग जल चुकी थी। अंदर फंसे लोगों में से कुछ की मौत झुलसकर हो गई तो कुछ ने की जान दम घुटने के कारण गई।

स्कूल प्रमुख को हिरासत में लिया गया

हादसे के बाद स्थानीय पुलिस एक्शन में है। स्कूल को सील कर दिया गया है और इसके संचालक को हिरासत में ले लिया गया है। घटना की जांच शुरू कर दी गई है। किस वजह से इतनी भीषण आग लगी, फिलहाल इसकी जानकारी सामने नहीं आ पाई है। सभी 13 मृतकों के शवों को अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए रखा गया है।

बता दें कि भारत की तरह ही चीन में एक के बाद एक आग लगने की कई भयानक घटनाएं सामने आ चुकी हैं। बीते साल नवंबर में चीन के शांक्सी सूबे में एक कोयला कंपनी के ऑफिस में आग लग गई थी, जिसमें 26 लोगों की मौत हुई थी। वहीं दर्जनों घायल हो गए थे। पिछले साल ही राजधानी बीजिंग में एक अस्पताल में भीषण आग लग गई थी, जिसमें 29 लोग मारे गए थे। आग से बचने के लिए कई लोगों ने ऊंची इमारत की खिड़की से नीचे छलांग दी थी, इसमें भी कईयों की मौत हुई और कई जख्मी हुए थे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story