×

पाकिस्तान को वैक्सीन: चीन करेगा इसको सप्लाई, साथ आए दुश्मन देश

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर चीन की सिनोफार्म कंपनी ने एक दावा ठोका है। कंपनी का कहना है कि उसकी वैक्सीन के 'इम्यून रिस्पॉन्स ट्रायल' में अच्छे बेहतर नतीजे देखने को मिले हैं। इसके साथ ही वैक्सीन ने तीसरे चरण में भी प्रवेश कर लिया है।

Newstrack
Published on: 17 Aug 2020 7:04 AM GMT
पाकिस्तान को वैक्सीन: चीन करेगा इसको सप्लाई, साथ आए दुश्मन देश
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर चीन की सिनोफार्म कंपनी ने एक दावा ठोका है। कंपनी का कहना है कि उसकी वैक्सीन के 'इम्यून रिस्पॉन्स ट्रायल' में अच्छे बेहतर नतीजे देखने को मिले हैं। इसके साथ ही वैक्सीन ने तीसरे चरण में भी प्रवेश कर लिया है। दूसरी तरफ दुनियाभर में विशेषज्ञों का कहना हैं कि कोरोना की वैक्सीन इस साल की शुरुआत तक विकसित हो सकती है। वैक्सीन की इस दौड़ में ब्रिटेन, अमेरिका और चीन सबसे आगे दिखाई दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें... योगी सरकार का फरमान: गणेश चतुर्थी- मोहर्रम होगा ऐसा, जारी हुई गाइडलाइन

वैक्सीन के तीसरे स्टेज का ट्रायल

चीनी कंपनी सिनोफार्म के शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रथम और मध्य चरण के ट्रायल में इसके सुरक्षित और इम्यूनिटी को बढ़ाकर एंटीबॉडी जेनरेट करने के प्रमाण मिले हैं। सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, अब रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए इसकी एडवांस लेवल पर टेस्टिंग की जाएगी।

कंपनी सिनोफार्म के चेयरमैन ने बीते महीने ही मीडिया से रूबरू होते हुए बताया था कि एक अच्छी वैक्सीन इस साल के अंत तक तैयार हो जाएगा। इस वैक्सीन के तीसरे स्टेज का ट्रायल महज तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा। महामारी के आंकड़े बताते हुए बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक 7 लाख 73 हजार से ज्यादा लगों की मौत हो चुकी है।

इसके अलावा सिनोफार्म के शोधकर्ताओं और 'डिसीज कंट्रोल ऑथोरिटीज ऑफ चाइना' की यह रिपोर्ट 'जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन' (JAMA) में प्रकाशित हुई है। इस रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण में 320 सेहतमंद लोगों को शामिल किया गया था। इनमें से किसी भी वॉलंटियर्स पर वैक्सीन के साइडइफेक्ट नहीं हुए हैं।

vaccine

ये भी पढ़ें...पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तबीयत गंभीर, वेंटिलेटर सपोर्ट पर इलाज जारी

चीन 33वें स्थान पर

वैक्सीन का परीक्षण चीन का नेशनल फार्मास्यूटिकल ग्रुप सिनोफार्म यूएई में कर रहा है, क्योंकि लगातार घटते मामलों के कारण चीन के पास बहुत कम परीक्षण स्थल बाकी रह गए हैं। वहीं चीन से दुनियाभर में फैले संक्रमण के मामले चीन में अभी तक सिर्फ 84 हजार से ज्यादा मामले हैं और worldometers की लिस्ट में चीन 33वें स्थान पर है।

सिनोफार्म कंपनी का कहना है कि अगले चरण की ट्रायल में वह 15,000 लोगों पर इस वैक्सीन को टेस्ट कर सकती है। वैक्सीन ट्रायल एग्रीमेंट के अनुसार, इस वैक्सीन कैंडीडेट के डोसेज पाकिस्तान में भी सप्लाई किए जाएंगे। चीन कोरोना वायरस की 8 वैक्सीन की क्लिनकल ट्रायल के अलग-अलग चरणों में टेस्टिंग कर रहा है।

ये भी पढ़ें...गोलाबारी से दहला देश: इन जगहों पर बरसी ताबड़तोड़ गोलियां, कई लोगों की मौत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story