×

घबराया चीन: भारत की फ्लाइट्स पर लगाई रोक, इस बड़ी वजह से लिया ये फैसला

फिर से कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चीन ने गुरुवार को गैर-चीनी यात्रियों समेत भारत के हवाई सफर पर अनिश्चितकालीन रोक लगा दी है।

Newstrack
Published on: 5 Nov 2020 5:30 PM GMT
घबराया चीन: भारत की फ्लाइट्स पर लगाई रोक, इस बड़ी वजह से लिया ये फैसला
X
वर्ष 1978 में एयर इंडिया का बोइंग 747 विमान पहली जनवरी को 213 यात्रियों को लेकर समु्द्र में डूब गया था। उस विमान का नाम सम्राट अशोक था।

नई दिल्ली: चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तांडव मचा रखा है, जिसकी वजह से विश्व के कई देशों में लॉकडाउन भी लगाना पड़ा। आवाजाही पर भी रोक लग गयी थी। हालांकि बंदी खुलने के बाद फिर से लोगों का जीवन अब पटरी पर आने लगा है। यातायात भी शुरू हो गया है। इस बीच फिर से कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चीन ने गुरुवार को गैर-चीनी यात्रियों समेत भारत के हवाई सफर पर अनिश्चितकालीन रोक लगा दी है।

ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों की चांदी: महिंद्रा लेकर आई बंपर ऑफर, ऐसे उठाएं फायदा

भारत समेत कई देशों के लोगों की यात्रा पर रोक लगाई

जानकारी के लिए बता दें कि भारत और चीन के बीच वाणिज्यिक फ्लाइट्स को शुरू नहीं किया गया था। एअर इंडिया चीन के विभिन्न शहरों के लिए वंदे भारत मिशन के तहत विशेष बचाव उड़ानें संचालित कर रहा है। सिर्फ यही नहीं बीजिंग ने इसके अलावा ब्रिटेन, बेल्जियम और फिलीपींस से गैर-चीनी आगंतुकों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए इसी तरह की घोषणा की है।

चीन यह कदम कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते दुनिया भर में बढ़े मामलों से खुद को बचाने के लिए ऐसा कर रहा है। बीजिंग का ये नया सस्पेंशन ऑर्डर 28 सितंबर के उस आदेश के बिल्कुल उलट है जिसमें उसने सभी विदेशियों को वैध रेसिडेंस परमिट के साथ चीन में प्रवेश की अनुमति दी थी।

ये भी पढ़ें: युवाओं के लिए खुशखबरी: सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, खुशी से झूम उठेंगे आप

गौरतलब है कि चीन ने मार्च के अंत में महामारी से लड़ाई के बीच विदेशी यात्रियों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी थी। भारत के लिए इसका मतलब है कि 13 नवंबर से हर हफ्ते के लिए जो वंदे भारत मिशन के लिए चार फ्लाइट्स तय की गई थीं उन्हें फिर से रीशिड्यूल किया जाएगा।

चीन ने कही ये बात

बता दें कि चीनी सरकार ने गुरुवार को एक घोषणा में कहा कि कोरोना महामारी के चलते ये घोषणा की जाती है कि चीन ने वैध चीनी वीजा और रेसिडेंस परमिट वाले भारत के लोगों के प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इसके अलावा बयान में यह भी कहा गया है कि भारत में चीनी एंबेसी और कॉन्सुलेट्स ऊपर बताए गए किसी भी तरह के वीजा और रेसिडेंस परमिट्स होल्डर्स के हेल्थ डिक्लेरेशन फॉर्म्स पर स्टैंप न लगाएं।

ये भी पढ़ें: राज्य कर्मचारियों को खुशखबरी: मिलेगा दीपावली का तोहफा, 15 लाख होंगे लाभार्थी

Newstrack

Newstrack

Next Story