×

नाक में उंगली डाली तो सोशल मीडिया पर हो जाओगे बैन, इस देश की सरकार ने बनाया अजीब नियम

चीन में अब सोशल मीडिया पर यूजर द्वारा नाक में उंगली डालने (Nose Picking) का वीडियो तुरंत प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 12 Jun 2021 3:35 AM GMT
Nose Picking
X

कांसेप्ट इमेज (फोटो-सोशल मीडिया)

बीजिंग: चाइना में एक नया फरमान जारी हुआ है, जिसे जानकर शायद आपकी हंसी छूट जाएगी। दरअसल, चीन सरकार के निर्देश पर पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप वीचैट ने नए नियम जारी किए हैं, जिसमें उल जुलूल हरकतों पर भी रोक लगा दी गई है। चीन में अब सोशल मीडिया पर यूजर द्वारा नाक में उंगली डालने (Nose Picking) का वीडियो तुरंत प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा। यहां तक कि वीचैट पर अब बच्चे की पीठ पर थप्पड़ मारने तक का वीडियो डालने की भी मनाही है।

चीन (China) में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर कुछ नई पाबंदियों की लिस्ट जारी की गई है। वीचैट के नए नियमों में बताया गया है कि यूजर द्वारा नाक में उंगली डालने (Nose Picking) वाले वीडियो तुरंत प्लेटफॉर्म से हटा दिए जाएंगे। ऐसा करने को नए नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। वीचैट (WeChat) द्वारा ऐसा अपने प्लेटफॉर्म की लाइव स्ट्रीमिंग सर्विस को बेहतर बनाने के लिए किया गया है।

माना जा रहा है कि मैसेजिंग ऐप (Messaging app in China) ने ये कदम चीनी सरकार के दबाव में उठाया है। दरअसल, वीचैट कंपनी का मालिकाना हक टेसेंट कंपनी के पास है। इस कंपनी में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने भी निवेश किया हुआ है। यही वजह है कि पार्टी से लेकर सरकार तक की नजर इसपर हमेशा बनी रहती है कि इस प्लेटफार्म के माध्यम से ऐसा कोई काम न हो, जिससे सरकार या पार्टी की छवि पर बुरा असर पड़े।


पाबंदियों की लिस्ट जारी की गई

चीन (China) के इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने नई पाबंदियों की एक लिस्ट प्रकाशित की है। इसमें 70 से ज्यादा एक्शन शामिल हैं, जो नियमों का उल्लंघन माने जाएंगे। इन्हीं प्रतिबंधों की लिस्ट में नाक में उंगली डालना और बच्चों को पीछे की ओर से थप्पड़ मारना शामिल किया गया है। इसके अलावा अश्लील हरकतों को भी बैन कर दिया गया है। यही नहीं, बिकिनी में वीडियो, बार नाइटक्लब जैसी जगहों से लाइव स्ट्रीमिंग पर भी रोक है। ऐसा करने पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

आपको बता दें कि वी चैट के चीन में 1 अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं। ये चीन के लोगों का पसंदीदा मैसेजिंग ऐप है। चीन में फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर और गूगल जैसे प्लेटफॉर्म्स को बैन किया जा चुका है। चीन अपने यहां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कड़ी निगरानी रखता है। चीन की कम्युनिस्ट सरकार राजनीतिक और सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील कंटेट को तुरंत हटवा देती है।

Ashiki

Ashiki

Next Story