×

Spy Balloon: बैलून मार गिराने पर चीन ने अमेरिका को कार्रवाई की धमकी दी

Spy Balloon: इस घटना ने पहले से ही तनावपूर्ण अमेरिकी-चीनी संबंधों को एक गंभीर झटका दिया है। इसके चलते अमेरिका के विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकेन की बीजिंग यात्रा को अचानक रद्द कर दिया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 6 Feb 2023 6:28 AM GMT
Spy Balloon shooting down
X

चीन ने अमेरिका को कार्रवाई की धमकी दी (photo: social media )

Spy Balloon: अमेरिका के अटलांटिक तट पर आसमान में घूम रहे एक कथित चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने की घटना से दोनों देशों के बीच तकरार बढ़ गयी है। चीन ने आक्रोश जाहिर करते हुए अमेरिका की कार्रवाई पर 'मजबूत असंतोष' व्यक्त किया है और कहा है कि वह 'जरूरी प्रतिक्रिया' कर सकता है। इस घटना ने पहले से ही तनावपूर्ण अमेरिकी-चीनी संबंधों को एक गंभीर झटका दिया है। इसके चलते अमेरिका के विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकेन की बीजिंग यात्रा को अचानक रद्द कर दिया गया है।

अमेरिका ने क्या किया

अमेरिकी रक्षा विभाग यानी पेंटागन के अधिकारियों ने कहा है चीनी बैलून उत्तरी अमेरिका के ऊपर कई दिन से टहल रहा था। इसे दक्षिण कैरोलिना के तट पर एक लड़ाकू जेट से दागी गई मिसाइल से निशाना बनाया गया और फिर ये समुद्र में गिर गया। इसके अवशेष ढूंढ कर निकाले जा रहे हैं। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इस ऑपरेशन को वैध कार्रवाई कहा है।

चीन का रिएक्शन

चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में अमेरिकी कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा कि उसके 'नागरिक विमान को गिराना 'स्पष्ट रूप से अतिप्रतिक्रिया और अंतर्राष्ट्रीय अभ्यास का गंभीर उल्लंघन था।' चीन के उप विदेश मंत्री झी फेंग ने कहा कि उन्होंने 'एक चीनी नागरिक मानव रहित हवाई पोत पर अमेरिकी हमले' पर अमेरिकी दूतावास के साथ एक औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है। झी ने चीन के इस तर्क को दोहराया कि गुब्बारा एक नागरिक मानवरहित हवाई पोत था। उन्होंने कहा - चीन दृढ़ता से चीनी कंपनियों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करेगा, दृढ़ता से चीन के हितों और गरिमा की रक्षा करेगा और आगे आवश्यक प्रतिक्रिया देने का अधिकार सुरक्षित रखेगा। शी ने इंडोनेशिया में बिडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच हालिया बैठक का जिक्र करते हुए कहा, "अमेरिका ने जो किया है, उसने बाली बैठक के बाद से चीन-अमेरिका संबंधों को स्थिर करने में दोनों पक्षों के प्रयासों और प्रगति को गंभीर रूप से प्रभावित और क्षतिग्रस्त किया है।"

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शूटडाउन का आदेश जारी किया था चूँकि उन्हें सलाह दी गई थी कि ऑपरेशन के लिए सबसे अच्छा समय तब होगा जब यह पानी के ऊपर होगा। सैन्य अधिकारियों ने निर्धारित किया कि गुब्बारे को 60,000 फीट की ऊंचाई से जमीन पर नीचे लाने से जमीन पर मौजूद लोगों के लिए एक अनुचित जोखिम पैदा होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story