×

China News : चाइना ने झील में बनाई अंडरवाटर टनल, पानी के बीच दौड़ेंगी गाडियां

China News : चीन में झील के नीचे सुरंग बनाई गई है, जो 43.2 मीटर लंबी है और दो गोलाइयों में विभाजित है, प्रत्येक बोर आकी माप 17.45 मीटर है।

Neel Mani Lal
Newstrack Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 11 Jan 2022 5:14 AM GMT
China 10 km tunnel
X

China News : चीन का इंजीनियरिंग कमाल, झील के नीचे बनाई टनल (Social media)

China News : चीन ने देश की सबसे लंबी अंडरवाटर टनल खोली है। पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत में ताइहू झील के नीचे 10.79 किलोमीटर लंबी ताइहू सुरंग को पूरा होने में चार साल लगे। 9 जनवरी 2018 को इस सुरंग पर काम शुरू हुआ था और उसकी लागत करीब 1.56 अरब डॉलर आई है।

सुरंग में धूल और सीवेज नहीं होगी

ऐतिहासिक रूप से चीन के पूर्वी प्रांतों में ज्यादा आर्थिक और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट (infrastructure development) नहीं हुआ है। ऐसे में ये सुरंग यहां डेवलपमेंट में बड़ा योगदान करेगी। सुरंग के निर्माण से जुड़ी टीम के अनुसार सुरंग में शून्य सीवेज (zero sewage) और धूल की निकासी का पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए स्वचालित स्टील प्रोसेसिंग उपकरण (steel processing equipment) और इंटेलिजेंट सिस्टम (intelligent system) का इस्तेमाल किया गया है।


सुरंग 17.45 मीटर चौड़ी

इस दो-तरफा सुरंग के निर्माण के लिए लगभग 2 मिलियन क्यूबिक मीटर कंक्रीट (cubic meter concrete) का उपयोग किया गया। इस सुरंग में छह लेन की सड़क है। सुरंग 17.45 मीटर चौड़ी है। सुरंग (surang) के भीतर ड्राइविंग (Driving) के दौरान चालकों की थकान को कम करने के लिए सुरंग की छत को रंगीन एलईडी लाइटों से रोशन किया गया है।यह सुरंग 43.9 किलोमीटर लंबे चांगझोउ-वूशी राजमार्ग (Changzhou-Wuxi Highway) का हिस्सा है, जिसे 30 दिसंबर, 2021 को जनता के लिए खोल दिया गया था। शंघाई (Shanghai) और जिआंगसु (Jiangsu) की राजधानी नानजिंग (Nanjing) के बीच यात्री इसे वैकल्पिक एक्सप्रेस वे के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

एक इंजीनियरिंग चमत्कार

झील के नीचे सुरंग 43.2 मीटर लंबी है और दो बोर यानी दो गोलाइयों में विभाजित है, प्रत्येक बोर आकी माप 17.45 मीटर है। सीसीसीसी थर्ड हार्बर इंजीनियरिंग के एक प्रोजेक्ट मैनेजर ली बाओझी के अनुसार, सुरंग निर्माण में मुख्य इंजीनियरिंग समस्या सुरंग को सीपेज-प्रूफिंग की रही है, क्योंकि ये सुरंग झील के तल में 20 मीटर गहरी है, लेकिन नॉर्वे आगे है। दुनिया की सबसे लंबी सुरंग नॉर्वे में बन रही है। डबल रोड वाली ये सुरंग स्टवान्गर और स्ट्रैंड के शहरों को जोड़ेगी। 14.4 किलोमीटर की सुरंग में 7 फीसदी की तेज ढाल है। ये सुरंग अपने सबसे गहरे बिंदु पर समुद्र तल से 292 मीटर नीचे है। यह टनल दुनिया की सबसे लंबी और सबसे गहरी समुद्र के नीचे वाली रोड टनल है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story