×

China Today News: चीन में बच्चों के बुरे कामों की सजा भुगतेंगे पेरेंट्स

China Today News: चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के तहत कानूनी मामलों के आयोग के प्रवक्ता झांग टीएवेई ने कहा है कि बच्चों में दुर्व्यवहार के कई कारण होते हैं ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Divyanshu Rao
Published on: 18 Oct 2021 2:54 PM GMT
China Today News: चीन में बच्चों के बुरे कामों की सजा भुगतेंगे पेरेंट्स
X

अपने अभिभावक के साथ बच्चे (फोटो:सोशल मीडिया)

China Today News। चीन में बच्चों के खराब व्यवहार के लिए उनके पेरेंट्स को सजा दी जाएगी। इसके लिए बाकायदा एक कानून बनाया जा रहा है। "फैमिली एजुकेशन प्रोमोशन लॉ' (family education promotion law china) के तहत अगर किसी बच्चे ने कोई अपराध किया, बदतमीजी की, दुर्व्यवहार किया या खराब बर्ताव किया तो उसके मां बाप या अभिभावक को परिवार शिक्षा प्रोग्राम में जाना पड़ेगा। इस प्रोग्राम में पेरेंट्स को सिखाया जाएगा कि क्या अच्छा है और क्या बुरा है। समझा जाता है कि यह एक तरह से सजा होगी । क्योंकि यह प्रोग्राम किसी विशेष कैम्प में चलेगा।

चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (China National People's Congress) के तहत कानूनी मामलों के आयोग के प्रवक्ता झांग टीएवेई ने कहा है कि बच्चों में दुर्व्यवहार के कई कारण होते हैं । इनमें सबसे बड़ा कारण परिवार की गलत शिक्षा है। प्रस्तावित कानून के मसौदे को नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति देखेगी। इस कानून में कहा गया है कि पैरेंट्स अपने बच्चों के आराम, खेलकूद और व्यायाम के लिए समय निर्धारित करें।


चीन में इस साल बच्चों और युवाओं के व्यवहार और उनकी जीवन शैली को लेकर कई दिशानिर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसी के तहत ऑनलाइन गेम्स पर प्रतिबंध लगाया गया है। इंटरनेट सेलेब्रिटीज़ के अंधानुकरण पर रोक लगाई गई है। अब कोई नाबालिग कितने घंटे ऑनलाइन गेम्स खेल सकता है, इसका भी निर्धारण किया गया है। बच्चों के होमवर्क और उनके ट्यूशन पर सख्ती की गई है। यही नहीं, चीन की सरकार अपने युवाओं का आह्वान कर रही है कि वो ज्यादा मर्दाने दिखें। लड़कियों जैसी स्टाइल न अपनाएं। यानी लम्बे बाल, मेकअप, इयररिंग, आदि को छोड़ दें। दिसंबर में शिक्षा मंत्रालय ने "किशोर पुरुषों के जनाना बनने को रोकने का प्रस्ताव" जारी किया था, जिसमें उसने स्कूलों को सॉकर जैसे खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा था।

दरअसल, चीन की सरकार और कम्युनिस्ट पार्टी अपने देश के समाज को पश्चिमी लाइफस्टाइल से दूर रखना चाहती है। दशकों से चली आ रही नियंत्रित लाइफ स्टाइल के बदल जाने के कई खतरे और जोखिम चीनी सरकार उठाना नहीं चाहती है। अब एक स्वतंत्र और स्वच्छंद समाज बन गया तो शासन करने में दिक्कतें आ सकती हैं।

family education promotion law china, family education promotion law kya hai,family education promotion law kya hai in hindi,family education promotion law kis desh mein hai, family education promotion law kis desh ka hai,China Mein bachchon ke bure kaam ki saja parents ko milegi, family education promotion law china

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story