×

Xi Jinping: जिनपिंग का पूरा कंट्रोल, फिर चुने जाएंगे सुप्रीम लीडर

Xi Jinping: जिनपिंग ने इस साल अपने भाषण में 50 बार राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लेख किया, हालांकि यह शब्द उनके 2017 के भाषण की तुलना में कम बार दिखाई दिया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Oct 2022 5:40 AM GMT
Xi Jinping news
X

जिनपिंग का पूरा कंट्रोल (photo: social media ) 

Xi Jinping: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आप के तीसरे कार्यकाल की तरफ अग्रसर हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के महत्वपूर्ण सम्मेलन में जिनपिंग को सबसे शक्तिशाली चीनी राजनेता के रूप में स्थापित करने की पूरी संभावना है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सम्मेलन के उद्घाटन पर जिनपिंग ने एक लंबी रिपोर्ट पेश की जिसमें उन्होंने पिछले पांच वर्षों की उपलब्धियों का बखान किया और कहा कि पार्टी अपने आधुनिकीकरण लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करेगी जिसे वह राष्ट्र का "कायाकल्प" कहते हैं।

अपने उद्घाटन भाषण में जिनपिंग ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) की सराहना की और कहा कि ये बैठक देश के लिए एक "गंभीर क्षण" में हो रही है। अपने लंबे भाषण में शी ने चीन की सख्त कोरोना नीतियों का जिक्र किया और उन्हें पूरी तरह सही ठहराया। दो घंटे के भाषण में शी जिनपिंग ने चीन के भविष्य की दिशा के बारे में अपनी सोच की झलक दिखाई। उन्होंने कहा कि अब से, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का केंद्रीय कार्य एक मजबूत समाजवादी आधुनिकीकरण, देश के निर्माण में सभी जातीय समूहों के लोगों को एकजुट करना और नेतृत्व करना है, दूसरा शताब्दी लक्ष्य प्राप्त करना है, और व्यापक रूप से चीनी शैली के आधुनिकीकरण के साथ चीनी राष्ट्र के महान कायाकल्प को बढ़ावा देना है।

जिनपिंग ने इस साल अपने भाषण में 50 बार राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लेख किया, हालांकि यह शब्द उनके 2017 के भाषण की तुलना में कम बार दिखाई दिया। फिर भी इस शब्द को पार्टी के प्रवचन में प्रमुखता से रखा गया।

गलवान झड़प का वीडियो

इस बैठक में लद्दाख की गलवान घाटी में हुई झड़प का एक संक्षिप्त वीडियो भी दिखाया गया। ये फुटेज विभिन्न क्षेत्रों में शी के नेतृत्व में सीसीपी की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाले एक लंबे वीडियो का हिस्सा था। यही नहीं, झड़प में घायल हुए चीनी सैन्य कमांडर भी ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में 20वीं सीसीपी बैठक के उद्घाटन में शामिल हुए। पीएलए कमांडर क्यूई फाबाओ चीनी सेना और पुलिस के 304 प्रतिनिधियों में से एक थे जिन्हें पार्टी की सभी महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने के लिए चुना गया था। कार्यक्रम में चलाई गई क्लिप में कमांडर क्यूई को सीमा सैनिकों के बीच झड़प से पहले गालवान घाटी में भारतीय सैनिकों की ओर भागते हुए देखा गया था।

जिनपिंग का कंट्रोल

ये स्पष्ट है कि शी जिनपिंग का नियंत्रण कम नहीं हुआ है। इसका मतलब है कि चीन की आर्थिक और विदेश नीतियों में बदलाव आने की संभावना बहुत कम है।

पार्टी के 96 मिलियन सदस्यों में से 2,000 से अधिक लोग बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में शुरू हुई बैठक में भाग ले रहे हैं। बैठक में शामिल प्रतिनिधियों का मुख्य कार्य तीन कार्यकाल तक शासन करने के शी के अभूतपूर्व अभियान का समर्थन करना है। बैठक खत्म होने के एक दिन बाद जिनपिंग तथा अन्य टॉप लीडरशिप के बारे में घोषणा की जाएगी।

पूरी तरह से पूर्व नियोजित ये बैठक बंद दरवाजे के पीछे होगी। सम्मेलन में आये प्रतिनिधि पार्टी की लगभग 200 सदस्यीय केंद्रीय समिति के सदस्यों को भी चुनेंगे, जो बदले में 25-व्यक्ति पोलित ब्यूरो और इसकी सर्व-शक्तिशाली स्थायी समिति का चयन करती है।

अधिकांश चीनी राजनीतिक घटनाओं की तरह, इस सम्मेलन के बारे में भी बहुत कम जानकारी जारी की गई है और परिणाम की घोषणा केवल एक सप्ताह के बंद कमरे के सत्र के बाद की जाएगी।

10 वर्षों से नेता शी जिनपिंग पहले ही बड़ी ताकत हासिल कर चुके हैं। घरेलू मामलों, विदेश नीति, सेना, अर्थव्यवस्था और अन्य प्रमुख मामलों पर उनका नियंत्रण प्रभारी पार्टी कार्य समूहों के माध्यम से रहता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story