×

Alibaba Founder: अरबपति कारोबारी जैक मा को बड़ा झटका, एक अफवाह के कारण डूबे अरबों डॉलर के शेयर

Alibaba Founder Jack Ma: अरबपति कारोबारी 'जैक मा' लेकर एक ऐसी अफवाह आई, जिसने उन्हें अरबों डालर का चुना लगा दिया। खबर आई कि 'मा' सरनेम वाले व्यक्ति को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 May 2022 5:36 PM GMT
Alibaba Founder Jack Ma: Big blow to billionaire businessman Jack Ma, shares of billions of dollars sunk due to a rumor
X

 अलीबाबा के संस्थापक जैक मा: Photo - Social Media

New Delhi: दुनिया में चीन (China) के सबसे चर्चित अरबपतियों का जिक्र होता है तो अलीबाबा के संस्थापक 'जैक मा' (Alibaba founder Jack Ma) का नाम सबसे ऊपर आता है। एक समय हर वक्त सुर्खियों में रहने वाले अरबपति कारोबारी 'मा' (Jack Ma) लंबे समय से खबरों से बाहर हैं। दरअसल, 2020 में चीन की शी जिनपिंग सरकार (Xi Jinping Government of China) से अनबन के बाद उनके सितारे गर्दिश में हैं, उनकी कंपनी को जबरदस्त नुकसान हुआ है। समय –समय पर उनके बारे में अफवाह की शक्त में खबर आते रहती हैं। उनकी गुमनामी का आलम ये है कि लोगों को नहीं पता कि 'मा' का ठिकाना इन दिनों कहां है।

इस बीच उनको लेकर एक ऐसी अफवाह आई, जिसने उन्हें अरबों डालर का चुना लगा दिया। दरअसल, चीन में खबर आई कि 'मा' सरनेम वाले व्यक्ति को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। देखते ही देखते ये खबर चीन में जंगल में लगी आग की तरह फैल गई और इसका सबसे बड़ा खामियाजा 'जैक मा' (Jack Ma) की कंपनी अलीबाबा को उठाना पड़ा। लोगों द्वारा शेयरों की बिकवाली के कारण कंपनी का बाजार मूल्य 26 अरब डॉलर कम हो गया।

खबर का खंडन होने तक हो चुकी थी देर

'मा' टाइटिल के जिस शख्स को चीनी पुलिस ने गिरफ्तार किया था, वो जैक मा के होमटाउन हांगझोऊ से ही थी, इसलिए अफवाह को और बल मिल गया। क्योंकि लोग अलीबाबा फाउंडर और चीनी सरकार के बीच मतभेद से परिचित थे। इससे लोगों को अंदेशा हुआ कि जैक मा को ही गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिस शख्स को गिरफ्तार किया गया है, उस पर देश विरोधी ताकतों के साथ सांठगांठ का आरोप है। उसे 25 अप्रैल को ही पुलिस हिरासत में लिया गया था।

अलीबाबा के संस्थापक जैक मा: Photo - Social Media

'जैक मा' (Jack Ma) की गिरफ्तारी की अफवाह फैलने के बाद चीन का सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के पूर्व एडीडर इन चीफ ने विबो पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि जिस मा को गिरफ्तार किया गया है, उसके नाम की स्पेलिंग में अंतर है। वह अलीबाबा वाले जैक मा नहीं है। मगर तब तक काफी देर हो चुका था, अलीबाबा के शेयर धड़ाम हो चुके थे। बाद में पुलिस ने भी जैक मा की गिरफ्तारी के अफवाह का खंडन करते हुए कहा कि जिस शख्स को गिरफ्तार किया गया है वो उनसे 20 साल छोटा है और एक आईटी प्रोफेसनल है।

चीन में सबसे अमीर शख्स 'जैक मा'

बता दें कि 'जैक मा' (Jack Ma) 2014 में चीन में सबसे अमीर शख्स के तौर पर उभरे थे। 2017 के फॉर्चुन सूची में उन्हें दुनिया के 50 महान नेतृत्वकर्ता के समूह में शामिल किया गया था। दुनिया में उन्हें चीन का ब्रांड एंबेसेडर (brand ambassador of china) माना जाने लगा था। वो फिलहाल चीन के पांचवे सबसे रईस व्यक्ति हैं। चीनी सरकार की आर्थिक नीतियों (Chinese government's economic policies) की आलोचना करने के कारण उनका संबंध सत्ता प्रतिष्ठान से खराब हो गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story