China: यहां कॉलेज छात्रों को दे रहे ‘प्यार’ करने की छुट्टी, घटते जन्मदर से परेशान सरकार की अनूठी कवायद

China: चीन की आबादी तेजी से बुढ़ी हो रही है और युवा आबादी उस अनुपात में बढ़ नहीं रही। ड्रैगन ने अपने यहां कई दशकों तक सख्त वन-चाइल्ड पॉलिसी लागू रखा, जिसके कई दुष्प्रभाव अब देखऩे को मिल रहे हैं। इनमें लिंगानुपात का खराब होना भी शामिल है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 April 2023 11:51 AM GMT
China: यहां कॉलेज छात्रों को दे रहे ‘प्यार’ करने की छुट्टी, घटते जन्मदर से परेशान सरकार की अनूठी कवायद
X
(Pic: Social Media)

China: दुनिया की सबसे विशाल आबादी वाला देश चीन इन दिनों घटती जनसंख्या से परेशान है। चीन की आबादी तेजी से बुढ़ी हो रही है और युवा आबादी उस अनुपात में बढ़ नहीं रही। ड्रैगन ने अपने यहां कई दशकों तक सख्त वन-चाइल्ड पॉलिसी लागू रखा, जिसके कई दुष्प्रभाव अब देखऩे को मिल रहे हैं। इनमें लिंगानुपात का खराब होना भी शामिल है। जनसंख्या बढ़ाने के लिए चीन सरकार आए दिन नए-नए कानून बना रही है। अब देश के शिक्षण संस्थान भी इस कवायद में शामिल हो गए हैं।

चीन के कॉलेज अपने स्टूडेंट्स को एक सप्ताह की खास छुट्टी दे रहे हैं। उन्हें यह छुट्टी अपना पार्टनर ढूंढ़ने और उसके साथ समय व्यतीत करने के लिए दिया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के कॉलेजों द्वारा शुरू की गई इस अनूठी योजना का नाम स्प्रिंग ब्रेक है। अप्रैल के पहले सप्ताह में छात्र-छात्राओं को कॉलेज इस स्कीम के तहत छुट्टी दे रहे हैं।

1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक छुट्टी

चीन के कॉलेजों में स्प्रिंग ब्रेक के तहत छात्र-छात्राओं को 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक छुट्टी दी जा रही है। छात्रों को जीवन से और प्रकृति से प्यार करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। एक चीनी कॉलेज के डीन ने इस योजना को लेकर कहा कि मुझे उम्मीद है कि छात्र पानी और हरे पहाड़ों को देखने जा सकते हैं और बसंत ऋतु का आनंद ले सकते हैं। इस तरह की छुट्टियां न केवल छात्रों की भावनाओं को विकसित करेगा, बल्कि क्लास में लौटने पर उनकी शैक्षिक क्षमता को और समृद्ध और गहरा करेगा।

अनुभवों को डायरी में करना होगा दर्ज

स्प्रिंग ब्रेक के तहत छुट्टियों पर जा रहे छात्रों को कॉलेज की ओर से होमवर्क भी दिया गया है। उन्हें न केवल घूमना है बल्कि इस दौरान प्राप्त किए गए अनुभवों को अपनी डायरी में दर्ज करना भी है। इस दौरे से उन्हें व्यक्तिगत तौर पर क्या हासिल हुआ, ये बताना होगा। छात्र वीडियो भी बना सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रायटर्स के अनुसार, कॉलेज प्रशासन की ये योजना चीनी सरकार के उस प्रयास से प्रेरित है, जिसके तहत जन्म दर को बढ़ावा देने के तरीके खोजे जा रहे हैं।

ब्राइड प्राइस परंपरा को समाप्त किया गया

चीनी सरकार ने अपने देश के लोगों को अधिक से अधिक बच्चा पैदा करने और शादी के लिए प्रेरित करते हुए ब्राइड प्राइस नामक परंपरा को समाप्त कर दिया है। यह परंपरा चीनी समाज में काफी प्रचलित है। इस परंपरा के तहत शादी के दौरान लड़के वाले लड़की पक्ष को दहेज देते हैं। चीन के जानकारों का कहना है कि इस रिवाज के कारण भी युवाओं में शादी के प्रति मोहभंग हो रहा है क्योंकि ये परंपरा काफी खर्चीला है। चीन में आर्थिक तरक्की की गति धीमी पड़ जाने के कारण लोग विशेषकर युवा काफी दवाब में हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story