×

चीन जाने वाले हो जाए सावधान,चीन जाना है तो लगवानी पड़ेगी यह वैक्सीन

चीन ने भारत समेत 20 देशों के नागरिकों को वीजा देने के लिए कोरोना की चीनी वैक्सीन लेना अनिवार्य बना दिया है। अब चूँकि भारत में कोई भी चीनी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है तो भारतीय नागरिक चीन नहीं जा पाएंगे।

Newstrack
Published on: 17 March 2021 8:00 AM GMT
चीन जाने वाले हो जाए सावधान,चीन जाना है तो लगवानी पड़ेगी यह वैक्सीन
X
चीन जाना है तो लगवानी पड़ेगी चीनी वैक्सीन

नीलमणि लाल

नई दिल्ली: चीन ने भारत समेत 20 देशों के नागरिकों को वीजा देने के लिए कोरोना की चीनी वैक्सीन लेना अनिवार्य बना दिया है। अब चूँकि भारत में कोई भी चीनी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है तो भारतीय नागरिक चीन नहीं जा पाएंगे।

चीन की वैक्सीन होगी अनिवार्य

चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ के अनुसार चीन ने जिन देशों के लिए चीनी वैक्सीन अनिवार्य की है। उनमें भारत के अलावा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, नाइजीरिया, ग्रीस, इटली, इस्राएल, नॉर्वे और इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं। अमेरिका इस सूची में है कि नहीं, अभी ये स्पष्ट नहीं है।

ये भी देखिये: असम की राजनीति में गुल खिला रहे परफ्यूमर अजमल

चीनी दूतावास के पास लगा नोटिस

भारत में तो नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास के बाहर एक नोटिस भी लगा दिया गया है, जिसमें लिखा है कि ये दूतावास चीन जाने के इच्छुक उन्हीं लोगों की वीजा लेने में सहायता करेगा, जिन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ चीन में बनी कोई वैक्सीन ली हो और टीकाकरण का प्रमाणपत्र हासिल किया हो।

बीजिंग में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता शाओ लिहियान ने कहा चीन ने यह प्रस्ताव चीनी टीकों की सुरक्षात्मकता और गुणकारिता का पूरी तरह से मूल्यांकन करने के बाद ही दिया है। उन्होंने कहा कि इस कदम का चीनी टीकों की स्वीकार्यता बढ़ाने से कोई संबंध नहीं है।

WHO से नहीं मिली मंजूरी

चीन अभी तक अपने यहाँ पांच वैक्सीनों को मंजूर कर चुका है, लेकिन डब्लूएचओ से अभी तक इनमें से किसी को भी मंजूरी नहीं मिली है। चीन तो कहता है कि 60 से भी ज्यादा देश चीनी टीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत ने भी चीन में बने किसी भी टीके को स्वीकार नहीं किया है।

बहरहाल, चीन के नयी पैंतरे की वजह से कोई भी भारतीय नागरिक फिलहाल भारत से चीन नहीं जा पाएगा और संभव है कि यह स्थिति दोनों देश के बीच एक नए विवाद का रूप ले ले।

ये भी देखिये: अजान रोकने की चिट्ठी पर सियासी घमासान, विवाद में मुस्लिम धर्मगुरु भी कूदे

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story