×

China को रास नहीं आया दलाई लामा का बर्थडे सेलिब्रेशन, सिंधु नदी के पास की ये हरकत

चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA ) ने देमचुक में सिंधु नदी के पास बैनर और चीनी झंडे लहराने का काम किया। इस दौरान चीनी सेना के साथ कुछ नागरिक भी मौजूद थे। चीनी झंडे लहराने की यह घटना 6 जुलाई की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Satyabha
Published on: 12 July 2021 11:25 AM GMT (Updated on: 12 July 2021 2:03 PM GMT)
China को रास नहीं आया दलाई लामा का बर्थडे सेलिब्रेशन, सिंधु नदी के पास की ये हरकत
X

फोटो- सोशल मीडिया

नई दिल्ली: चीन (China) ने एक बार फिर सीमा पर साजिश के साथ आक्रामक रवैया अपनाया है। चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने देमचुक (Demchuk) में सिंधु नदी (Sindhu river) के पास बैनर और चीनी झंडे लहराने का काम किया। इस दौरान चीनी सेना के साथ कुछ नागरिक भी मौजूद थे। चीनी झंडे लहराने की यह घटना बीते 6 जुलाई की है।

चीन ने यह हिमाकत तब की गई है जब देमचुक में स्थानीय लोग बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) का जन्मदिन मना रहे थे। इस दौरान करीब पांच वाहन लगभग एक से डेढ़ घंटे तक इस इलाके में रहे।

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा फोटो- सोशल मीडिया

दलाई लामा के मसले पर विरोध जारी

चीन द्वारा अक्सर दलाई लामा के मसले पर भारत का विरोध किया जाता है। दलाई लामा लंबे समय से भारत में ही रहते हैं। खास बात ये है कि दलाई लामा के इसी जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे फोन पर उनका हालचाल लिया था। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर उन्हें जन्मदिन की बधाई भी दी थी। जिसे चीन को लेकर एक कड़ा संदेश माना गया है।

दोनों देशों के बीच लंबे समय से तनाव

गौरतलब हो कि भारत और चीन के बीच लंबे समय से लद्दाख की सीमा पर तनाव चल रहा है। साल 2020 में भी चीन ने लद्दाख सीमा पर घुसपैठ की कोशिश की थी। तभी से ही भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों की सेनाओं में कई बार झड़प भी हुई है, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गये। दोनों देशों ने इस विवाद को सैन्य लेवल की बातचीत, कूटनीतिक रास्ते से निपटाने की कोशिश की है। हालांकि दोनों देशों के बीच हुई बातचीत के बाद अभी तक कोई हल नहीं निकला है।

Satyabha

Satyabha

Next Story