×

Chinese Spy Balloon: अब लैटिन अमेरिका के आसमान में दिखा संदिग्ध बैलून, अमेरिकी विदेश मंत्री ने रद्द की चीन यात्रा

Chinese Spy Balloon: शुक्रवार रात अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि हमें रिपोर्ट्स मिल रही है कि एक और बैलून लैटिन अमेरिका की तरफ से आ रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Feb 2023 6:23 AM GMT
Chinese Spy Balloon
X

Chinese Spy Balloon (photo: social media )

Chinese Spy Balloon: अमेरिकी हवाई क्षेत्र में संदिग्ध चीनी बैलून दिखने के बाद से अंतरराष्ट्रीय राजनीति में हलचल मची हुई है। यूएस ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए चीन से सख्त ऐतराज जताया है। अभी यह विवाद थमा भी नहीं था कि एक और बैलून लैटिन अमेरिका के आसमान में उड़ता हुआ पाया गया। शुक्रवार रात अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि हमें रिपोर्ट्स मिल रही है कि एक और बैलून लैटिन अमेरिका की तरफ से आ रहा है। अमेरिका इसे भी एक चीनी जासूसी बैलून करार दिया है।

गुरुवार को अमेरिका में दिखा था चीनी बैलून

इससे पहले अमेरिकी शहर मोंटाना के आसमान में चीनी बैलून को देखा गया था। इसका आकार तीन बसों के आकार के बराबर है। पेंटागन ने इसे खुफिया जानकारी इकट्ठा करने वाला बैलून बताया था। अमेरिकी एयरफोर्स के कुछ विमान संदिग्ध बैलून की निगरानी में जुटे हुए हैं। अमेरिकी सरकार बैलून को इसलिए नहीं मार गिरा रही क्योंकि इसके मलबे से सुरक्षा को खतरा उत्पनन हो सकता है।

इसे लेकर विवाद बढ़ने के बाद चीन ने माफी मांग ली थी। चीन का कहना था कि यह एक सिविलियन एयरशिप है, जो गलती से रास्ता भटक गया। इसका इस्तेमाल मौसम की जानकारी के लिए होता है। हालांकि, अमेरिकी अधिकारी ने इस दावे पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि अगर यह सिविलियन एयरशिप है तो ये 6 हजार किलोमीटर दूर मोंटाना तक कैसे और क्यों पहुंचा।

मोंटाना में अमेरिका के सैन्य ठिकाने

मोंटाना में संदिग्ध चीनी बैलून मिलने पर अमेरिका इसलिए भी परेशान है क्योंकि यहां उसके एयरफोर्स का बेस मौजूद है। कम आबादी वाले मोंटाना अमेरिका के उन तीन परमाणु मिसाइल क्षेत्रों में आता है, जहां से इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल ऑपरेट की जाती है। यही वजह है कि पेंटागन के अधिकारियों का कहना है कि चीन इस जासूसी उपकरण के लिए संवेदनशील जानकारी जमा करने की कोशिश कर रहा है।

विदेश मंत्री ने रद्द किया चीन दौरा

अमेरिका और चीन के बीच रिश्ते पहले ही नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। ताइवान समेत अन्य मुद्दों को लेकर दोनों देशों के पीछ काफी तनातनी हो चुकी है। ऐसे में ताजा विवाद दोनों देशों के संबंध में और खटास पैदा कर दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रविवार से दो दिवसीय चीन दौरे पर जाने वाले थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संदिग्ध बैलून प्रकरण के बाद उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया है।

अमेरिका के आरोपों को चीन ने किया खारिज

अमेरिका और लैटिन अमेरिका के आसमान में दिखे संदिग्ध बैलून को चीनी जासूसी बैलून करार देने पर चीन नाराज है। बीजिंग ने अमेरिकी राजनेताओं और मीडिया संस्थानों पर जासूसी बैलून का सहारा लेकर चीन को बदनाम करने का आरोप लगाया। चीन के विदेश मंत्री वांय यी ने शुक्रवार रात अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से फोन पर कहा कि इसके बारे में चीन किसी भी आधारहीन अटकल को स्वीकार नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि चीन एक जिम्मेदार देश है, जो दूसरे देश की संप्रभुता और अंखडता का सम्मान करता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story