TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Christmas Covid Rules 2021: क्रिसमस के उत्साह पर बंदिशें फेर सकती हैं पानी, इन देशों में लॉकडाउन लागू

Christmas Covid Rules 2021: क्रिसमस और न्यू ईयर का पूरी दुनिया इंतजार कर रही है लेकिन कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन जश्न को फीका करने में जुटा है। लेकिन इसके बावजूद लोगों के उत्साह में कमी नहीं है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 21 Dec 2021 7:41 AM GMT
Christmas Covid Rules 2021: क्रिसमस के उत्साह पर बंदिशें फेर सकती हैं पानी, इन देशों में लॉकडाउन लागू
X

क्रिसमस (फोटो- न्यूजट्रैक)  

Christmas Covid Rules 2021: क्रिसमस (Christmas 2021) और न्यू ईयर (New Year 2022) का पूरी दुनिया इंतजार कर रही है लेकिन कोरोना वायरस का नया वेरिएंट (Coronavirus Ka Naya Variant) ओमिक्रॉन (Omicron Variant) जश्न को फीका करने में जुटा है। लेकिन इसके बावजूद लोगों के उत्साह में कमी नहीं है। चूंकि ट्रेवल संबंधी बंदिशें नहीं लगी हैं सो अमेरिका और यूरोप में लोग छुट्टियां मनाने की तैयारियां कर चुके हैं। अनुमान है कि लाखों लोग छुट्टियों की यात्रा पर जाएंगे। इसके अलावा भले ही सार्वजनिक तौर पर समारोह न मनें लेकिन निजी पार्टियां जरूर मनाई जाने वाली हैं।

वैसे, ओमिक्रॉन के कारण नीदरलैंड में तो लॉकडाउन (Netherlands Lockdown) लगा भी दिया गया है। अमेरिका, ब्रिटेन समेत दर्जनों देश ऐसे हैं जहां ओमिक्रॉन का बड़ा खतरा मंडरा रहा है और कई अन्य देश भी सख्त लॉकडाउन (Lockdown 2021) का ऐलान कर सकते हैं। ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में बार बंद हैं, वहीं जर्मनी (Germany) में क्रिसमस बाजार (Christmas Market) सूने पड़े हैं।

ब्रिटेन में लगातार बिगड़ रहे हालात

ब्रिटेन (Britain) की स्थिति ये है कि वहां हर दिन माहौल बिगड़ता जा रहा हैं। स्थिति को काबू में करने के लिए सरकार दो हफ्तों का लॉकडाउन (Britain Lockdown) भी लगा सकती है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने क्रिसमस और नए साल के जश्न के सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। लंदन के बाजारों में जितनी भीड़ हुआ करती थी इस बार उसकी आधी से भी कम है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के सामने ओमीक्रान एक राजनीतिक भी संकट है क्योंकि अगर उन्होंने क्रिसमस के पहले लॉकडाउन जैसा निर्णय लिया तो उसके नतीजे उनको भुगतने पड़ेंगे।

लॉकडाउन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जर्मनी और आयरलैंड में आंशिक लॉकडाउन लागू

उधर नीदरलैंड में 2020 की तरह 2021 में भी क्रिसमस और नए साल का जश्न फीका रहेगा। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए वहां 19 दिसम्बर से एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है। प्रधानमंत्री मार्क रुत ने सार्वजनिक स्थलों को कम से कम 14 जनवरी तक न खोलने का आदेश जारी किया है। जर्मनी और आयरलैंड में भी आंशिक लॉकडाउन लग गया है।

अमेरिका के न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा, मिशिगन आदि राज्यों में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण हर दिन बढ़ते जा रहे हैं। क्रिसमस पर समारोह का आयोजन करने वाले कई आयोजक कार्यक्रम रद्द कर रहे हैं। दूसरी तरफ लाखों अमेरिकी क्रिसमस की छुट्टियों पर निकलने के लिए तैयार हैं। एक्सपर्ट्स ने कहा है कि अगर ट्रैवेल संबंधी पाबंदियां (Covid Travel Restrictions) नहीं लगाई गईं तो कोरोना का बहुत बड़ा विस्फोट होना तय है।

इटली में नए साल की पूर्व संध्या के प्रोग्राम रद

कोरोना की पिछली लहरों में तबाही झेल चुके इटली में नए साल की पूर्व संध्या के प्रोग्राम रद कर दिए गए हैं। लोगों को यात्रा न करने की सलाह दी जा रही है और अब किसी भी सार्वजनिक प्रोग्राम में जाने के लिए कोरोना नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट (Corona Negative Test Report) दिखाना अनिवार्य किया जाने वाला है। अब तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी सरकारों से क्रिसमस समारोहों (Christmas Celebrations) और आवागमन पर प्रतिबंध लगाने को कह दिया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story