Omicron ने दिया झटका: फीका पड़ जाएगा क्रिसमस का त्योहार, WHO ने किया अलर्ट

Coronavirus Omicron Variant: दुनिया के कई हिस्सों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के चलते क्रिसमस और नए साल के उत्सव में कमी आने की संभावना है। इसे लेकर WHO और स्थानीय सरकारों ने कोविड -19 मामलों की वृद्धि को रोकने के लिए सख्त प्रतिबंध लगाए जाने हेतु चर्चाएं तेज़ कर दी हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 21 Dec 2021 7:39 AM GMT
Corona: देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच WHO का दावा, दुनिया में घट रहे केस
X

टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Coronavirus Omicron Variant: कोरोनो संक्रमण के नए ओमिक्रोन संस्करण (Omicron Variant) के तेजी से विस्तार के चलते दुनिया के कई हिस्सों में क्रिसमस (Christmas 2021) और नए साल (New Year 2022) के उत्सव में कमी आने की संभावना है। इस विषय में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और स्थानीय सरकारों ने कोविड -19 मामलों (Covid19 Cases) की वृद्धि को रोकने के लिए सख्त प्रतिबंध (Corona Restrictions) लगाए जाने हेतु चर्चाएं तेज़ कर दी हैं।

ओमिक्रोन संक्रमण के तेज़ी से विस्तार के चलते विशेषकर यूरोप (Europe) और अमेरिका (America) समेत दुनिया के विभिन्न हिस्सों में तनाव बढ़ता जा रहा है। इसी के तहत कई देशों ने आने वाले त्योहार क्रिसमस और नए साल के उत्सव को लेकर एहतियातन लॉकडाउन (Lockdown) और अन्य कई प्रतिबंधों पर विचार किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर लगभग 89 देशों में ओमिक्रोन संक्रमण (Omicron Variant) के मामले मौजूद हैं तथा आए दिन संक्रमण के मामलों (Omicron Cases In World) में तेज़ी से वृद्धि हो रही है।

ओमिक्रोन पर और अधिक डेटा की जरूरत

इसके अतिरिक्त WHO ने बताया है कि- "ओमिक्रोन संक्रमण के तहत आ रहे मामलों की गंभीरता को समझने हेतु अधिक टीकाकरण (Corona Vaccination) और मौजूदा प्रतिरक्षा से गंभीरता कैसे प्रभावित होती है जैसी आदि बातें समझने हेतु अभी और अधिक डेटा की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त ओमिक्रोन संक्रमण हेतु बचाव के लिए टीके की प्रभावशीलता का अभी तक कोई भी समीक्षा प्रमाण नहीं मिला है तथा दुनिया में अभी भी ऐसे कई देश हैं जहां की स्वास्थ्य व्यवस्था ओमिक्रोन संक्रमण का डटकर सामना करने में अक्षम है।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अलर्ट (WHO Alert) जारी करते हुए कहा है कि आने वाले समय में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है तथा आने वाले उत्सवों और त्योहारों के चलते भीड़-भाड़ से बचाव बेहद आवश्यक है। जितना संभव हो इन त्योहारों और उत्सवों से बचकर रहें।

कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया

ओमिक्रोन संक्रमण के मद्दनेजर इन देशों में लगाए गए हैं प्रतिबंध:

- नीदरलैंड ने तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों पर लगाम लगाने उद्देश्य से रविवार से एक सख्त राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया है।

- दक्षिण कोरिया, जर्मनी और आयरलैंड ने हाल ही में कोविड -19 मामलों में तेज़ी देखते हुए आंशिक रूप से लॉकडाउन का निर्णय लिया है।

- ओमिक्रोन के मद्देनजर अमेरिका ने आठ और देशों को अपनी "उच्च-जोखिम" सूची में जोड़ा है।

- इंग्लैंड ने हालांकि क्रिसमस और नए साल के मद्देनज़र लॉकडाउन का फैसला नहीं लिया है लेकिन नाइटक्लब और बड़ी पार्टियों में टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य कर दिया है।

- आयरलैंड ने रात 8 बजे के बाद पब और बार में प्रवेश बंद करने का आदेश जारी किया है।

- फ्रांस ने क्रिसमस और नए साल के मद्देनजर पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

- न्यूजीलैंड ने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को फिर से खोलने के निर्णय को किया रद्द।

- इज़राइल ने आज से उच्च जोखिम वाले 10 देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story