×

Attack on Imran: इमरान पर हमले के बाद पाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, PTI नेताओं की बदला लेने की धमकी

Attack on Imran Khan: इमरान खान पर जानलेवा हमले के बाद पाकिस्तान की सियासत गरमा गई है। पीटीआई समर्थकों की उग्र प्रतिक्रिया के बाद पाकिस्तान में गृह युद्ध जैसे हालात दिख रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Nov 2022 4:34 PM GMT
Imran Khan
X

Imran Khan (Image Credit : Social Media)

Attack on Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर रैली के दौरान हुए जानलेवा हमले के बाद पाकिस्तान की सियासत गरमा गई है। देशभर में पीटीआई समर्थकों की उग्र प्रतिक्रिया के बाद पाकिस्तान में गृह युद्ध जैसे हालात दिख रहे हैं। इमरान के करीबी और देश के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि यह हमला इमरान पर नहीं बल्कि पाकिस्तान पर किया गया है। उन्होंने इस हमले का बदला लेने की धमकी दी है। उन्होंने पीटीआई समर्थकों से हमले का पुरजोर विरोध करने की भी अपील की है।

पाकिस्तान के सियासी जानकारों का मानना है कि इमरान खान पर हुए जानलेवा हमले के बाद देश की शहबाज शरीफ सरकार के लिए संकट और गहरा गया है। आर्थिक मोर्चे पर मुसीबत में फंसी शरीफ सरकार के लिए अब देश में बढ़ रहे सियासी विरोध से भी निपटना आसान नहीं होगा।

पाकिस्तान में विस्फोटक हालात

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान लंबे समय से देश में तत्काल चुनाव कराने की मांग करते रहे हैं। उनके मार्च में उमड़ रही भीड़ इस बात का संकेत मानी जा रही है कि अभी भी देश की सियासत पर इमरान खान की मजबूत पकड़ कायम है। इमरान खान पर हमले के बाद देश भर में शुरू हुए विरोध प्रदर्शन से भी इमरान की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। इमरान पर हमले के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन, जाम और आगजनी की खबरें आ रही हैं।

पाकिस्तान के सियासी जानकारों का कहना है कि इमरान पर हमले के बाद ही स्थिति काफी विस्फोटक नजर आ रही है। आने वाले दिनों में देश में तनाव और बढ़ने की आशंका है। ऐसे माहौल में देश में गृहयुद्ध जैसे हालात दिख रहे हैं।

पीटीआई नेताओं ने दी सरकार को धमकी

इमरान के काफी करीबी माने जाने वाले पीटीआई नेता फवाद चौधरी ने इस हमले का बदला लेने की धमकी दी है। उन्होंने पीटीआई कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे एकजुट होकर इस हमले का जोरदार विरोध करें। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह बदला किससे लिया जाएगा। पीटीआई के सांसद आलमगीर खान ने धमकी दी है कि आपने इमरान खान पर हमला करके रेड लाइन क्रॉस की है और अब इसके जिम्मेदार आप होंगे। उन्होंने कहा कि हिंसा का यह माहौल आपने शुरू किया है और अब इसे खत्म हम करेंगे। इस बीच पूर्व मंत्री शेख रशीद ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान के गृह मंत्री ने इमरान खान पर यह हमला कराया है।

गृह मंत्रालय ने मांगी हमले की रिपोर्ट

उधर पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को चिट्ठी लिखकर हमले के संबंध में तत्काल रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है। पंजाब सरकार के मुख्य सचिव को भेजे गए पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कि जल्द से जल्द इस बाबत रिपोर्ट भेजी जाए क्योंकि यह काफी गंभीर मामला है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज ने इमरान खान पर किए गए जानलेवा हमले की निंदा की है। दोनों नेताओं ने इमरान के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

हमले को लेकर सियासत बंद हो

इस बीच पाकिस्तान के मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा है कि इमरान खान पर हुई फायरिंग की घटना को लेकर किसी भी प्रकार की सियासत नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने इमरान पर फायरिंग की निंदा करते हुए कहा कि हम राजनीति में हिंसा के पूरी तरह खिलाफ हैं मगर इसके साथ ही इस मामले को लेकर कोई सियासत नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे देश में तनाव और बढ़ेगा।

उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से अनुरोध किया कि वे अपनी जिम्मेदारी को समझें और हमले को लेकर उकसाऊ बयान देना बंद करें। मरियम औरंगजेब ने मांग की है कि हमला स्थल को सील करने के साथ ही उस कंटेनर को भी सील किया जाना चाहिए जिस पर इमरान खान सवार थे। उन्होंने बताया कि सरकार ने पंजाब पुलिस से हमले के संबंध में रिपोर्ट तलब की है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story