×

POK में सेना-प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, तीन की मौत, 100 से अधिक घायल

POK : पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में पाकिस्तानी सेना और सरकार के खिलाफ कई दिनों से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। पीओके की जनता ने सरकार और सेना के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 14 May 2024 12:29 PM GMT (Updated on: 14 May 2024 12:44 PM GMT)
POK में सेना-प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, तीन की मौत, 100 से अधिक घायल
X

POK Protest : पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में पाकिस्तानी सेना और सरकार के खिलाफ कई दिनों से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। पीओके की जनता ने सरकार और सेना के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। इस बीच पाक सेना ने विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग झोंक दी, जिससे तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। यह विरोध प्रदर्शन संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी के नेतृत्व में हो रहा है।

संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी के नेतृत्व में पीओके के लाखों लोग बीते पांच दिनों से सरकार की ओर से लगाए गए टैक्स और बढ़ती महंगाई को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पीओके की राजधानी मुजफ्फराबाद में हो रहे प्रदर्शन को लेकर पाकिस्तान की शहबाज सरकार बुरी तरह से घिर गई है। इन प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पाक सेना ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग कर दी, जिससे तीन नागरिकों की मौत हो गई है, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

अपनी जान बचाकर भाग रहे सेना के जवान

पीओके में विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पाकिस्तानी सरकार ने सरकार ने 23 अरब रुपये के प्रावधान को मंजूरी दी है। इसके बावजूद प्रदर्शनकारी मामने को तैयार नहीं हैं, जो पाक सेना और सरकार, दोनों के लिए मुसीबत बन गया है। पीओके के हालात ऐसे बने हुए हैं कि कई इलाकों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद हैं। पाक सेना और पीओके की जनता के बीच सीधी भिड़ंत हो रही है। यहां की जनता का गुस्सा इतना है कि सेना के लोग खुद ही अपनी जान बचाकर भाग रहे हैं।

प्रदर्शनकारी और सरकार के बीच बातचीत विफल

बता दें कि पीओके में बढ़ती कीमतों को लेकर जनता पहले से परेशान है। इसके साथ ही सरकार ने ऊपर से टैक्स लाद दिया है। पाकिस्तान सरकार की नीतियों को लेकर पीओके की जनता में काफी नाराजगी है। यहां की जनता सस्ती बिजली और सस्ते आटे की मांग कर रही है। ऐसी ही कई मांगों को लेकर पीओके की जनता बीते कई दिनों से सड़कों पर प्रदर्शन कर रही थी। इसके साथ ही यहां की जनता पाकिस्तान से आजादी भी चाहती है। प्रदर्शनकारियों और सरकार के बीच कई दौर की वार्ता भी हुई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story