×

Cloud Bursts Video: देखें कैसे फटा आसमान में बादल, आइए जाने क्यों होता है ऐसा ?

Cloud Bursts Video: बादल फटना एक प्राकृतिक आपदा है जिसके चलते आमतौर पर शंसाधनों की भारी क्षति के साथ ही जान व माल का भारी नुकसान देखने को मिलता है।

Rajat Verma
Published on: 7 July 2022 3:53 AM GMT
Cloud Bursts Image
X

Cloud Bursts Image (image credit social media)

Cloud Bursts Video: बादल फटना एक प्राकृतिक आपदा है जिसके चलते आमतौर पर शंसाधनों की भारी क्षति के साथ ही जान-माल का भारी नुकसान देखने को मिलता है। आसमान में बादल फटने की क्रिया भी कुछ कारणों के चलते होती है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में स्पष्ट रूप से बताने जा रहे हैं। उससे पहले आप बादल फटने का यह वीडियो ज़रूर देखें जो कि ऑस्ट्रिया स्थित मिलस्टैट झील के ऊपर की फोटोग्राफर पीटर मायर द्वारा रिकॉर्ड रिकॉर्ड किया गया है। इस वीडियो को देखकर यकीनन आप भी इस भयावहता का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

अभी हालिया तौर पर बीते दिन भारत स्थित हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू जिले में बादल फटने से भारी तबाही मच्च गई। बादल फटने से शुरू हुई तेज बारिश के चलते कई गांव जलमग्न हो गए वहीं कुछ घरों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना प्राप्त हुई। आपको बता दें कि बादलों पर अक्सर मानसून के मौसम में ऐसी घटनाएं देखने को मिलती रहती हैं।

बादल फटना और उसके कारण

बादल फटने के पर्याय को हम आसान भाषा में इस तरह से समझ सकते हैं कि जब किसी छोटे भौगोलिक क्षेत्र में बहुत कम समय में अत्यधिक मात्रा में वर्षा होती है, तो उसे बादल फटने कह सकते हैं और यह आमतौर पर होने वाली बहुत मूसलाधार बारिश से भी अधिक तीव्र होती है। दरअसल, बादल फटना वास्तविक क्रिया नहीं है तथा यह सीमित मात्रा से बेहद होने वाली बारिश का नाम उसकी भयावहता के मुताबिक रखा गया है, मान लीजिए किसी एक वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में एक घंटे के भीतर 100 मिमी से अधिक वर्षा हो जाती है तो उसे बादल फटने कह सकते हैं।

आपको बता दें कि बादल फटने की घटना इसलिए होता है क्योंकि जमीन से या बादलों के नीचे से गर्म हवा ऊपर की ओर उठती है और गिरती हुई बारिश की बूंदों को अपने साथ ले जाती है, जिसके परिणामस्वरूप बादलों में अत्यधिक संघनन होता है क्योंकि नई बूंदें बनती हैं और पुरानी बूंदें अपड्राफ्ट द्वारा इसमें वापस धकेल दी जाती हैं। ऐसे में भारी मात्रा में पानी की बूंदें एक साथ मिलने के चलते बादलों का घनत्व बढ़ने से होने वाली अत्यधिक तेज बारिश ही बादल फटना है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story