×

Cocaine Seized: इतनी कोकीन पकड़ी जा रही कि नष्ट करना मुश्किल

Cocaine Seized: पिछले साल अकेले एंटवर्प बंदरगाह पर 90 टन कोकीन जब्त की गई थी। इस वर्ष संभावना है कि वर्ष के अंत से पहले 100 टन से अधिक दवा जब्त की जा चुकी होगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 Nov 2022 8:47 AM GMT
Cocaine
X

कोकीन (photo: social media ) 

Cocaine Seized: बेल्जियम में इतनी अधिक कोकीन जब्त की जा रही है कि उसे स्टोर करना या नष्ट करना मुश्किल हो गया है। बेल्जियम में विशेष रूप से एंटवर्प के बंदरगाह पर इतनी अधिक कोकीन जब्त की जा रही है कि देश के इंसीनरेटर अब इसे जलाने में सक्षम नहीं हैं। सरकार वर्तमान में अतिरिक्त इंसीनरेटर क्षमता बढ़ाने की कोशिश मंह है ताकि जब्त की गई दवाओं को तुरंत नष्ट किया जा सके।

पिछले साल अकेले एंटवर्प बंदरगाह पर 90 टन कोकीन जब्त की गई थी। इस वर्ष संभावना है कि वर्ष के अंत से पहले 100 टन से अधिक दवा जब्त की जा चुकी होगी। जहां एक ओर यह पुलिस और सीमा शुल्क सेवा की सफलता का संकेत है, वहीं यह एक चुनौती भी है। नष्ट करने की प्रतीक्षा में जितनी देर तक ड्रग्स को गोदामों में रखा जाता है, उतना ही अधिक जोखिम होता है कि ड्रग गिरोह बल प्रयोग करके उन्हें लूटने की कोशिश करेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि जब्त की गई किसी भी ड्रग को जितनी जल्दी हो सके नष्ट कर दिया जाए।

पुलिस और सीमा शुल्क द्वारा जब्त की गई ड्रग्स को विशेष रूप से लाइसेंस प्राप्त इंसिनेरटरों में नष्ट कर दिया जाता है। यह सार्वजनिक रूप से ज्ञात नहीं है कि बेल्जियम में ऐसे कितने इंसीनरेटर हैं और वे कहाँ स्थित हैं। यह गोपनीयता नशीली दवाओं के अपराधियों को भस्मक स्थलों पर हमला करने की कोशिश करने से रोकने के लिए है।

बेल्जियम के संघीय न्याय मंत्री विन्सेंट वैन क्विकनबोर्न ने बताया कि जब्त की गई ड्रग्स पर कड़ी निगरानी रखी जाती है। उन्होंने कहा कि जब्त किए गए कोकीन के बैचों का भंडारण सीमा शुल्क सेवा की जिम्मेदारी है। बेशक इन बैचों पर पुलिस, सीमा शुल्क और अन्य सेवाओं द्वारा बारीकी से नजर रखी जाती है। वे सुरक्षा जोखिम को सीमित करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। हालाँकि, वहाँ कुछ अड़चन रही है क्योंकि बहुत सी बरामदगी हुई है और इसलिए भी क्योंकि सिर्फ एक इंसीनरेटर का उपयोग किया जा रहा था। इसके अलावा, आप इन बैचों को बड़ी मात्रा में, एक बार में, बड़ी मात्रा में नहीं जला सकते हैं क्योंकि इससे संयंत्र में फिल्टर के साथ समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

क्या होता है इंसीनरेटर

इंसीनरेटर या भस्मक एक भट्ठी होती है जिसमें किसी कचरे को अत्यधिक ऊंचे तापमान पर सुरक्षित रूप से जलाया जाता है ताकि वातावरण में कोई जहरीली गैस आदि न फैले। ये भट्ठियां अस्पताली कचरे, कटे फटे करेंसी नोट से लेकर ड्रग्स तक को नष्ट करने के काम आती हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story